समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

IOCL M15 Petrol: महंगे Petrol से जल्‍द म‍िलेगा छुटकारा? इंड‍ियन ऑयल ने उतारा सस्‍ता ईंधन

IOCL M15 Petrol : पेट्रोल की कीमत में तेजी के बाद अब इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने नए तरह का पेट्रोल बाजार में उतारा है. पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू क‍िए गए नए तरह के पेट्रोल से तेल की कीमत में कमी आ सकती है. असम के तिनसुकिया जिले में 15 प्रतिशत मेथनॉल के मिश्रण वाले पेट्रोल ‘एम15’ (M 15) को पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर उतारा गया है.

ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत और आईओसी के चेयरमैन एसएम वैद्य की मौजूदगी में शनिवार को ‘एम15’ पेट्रोल (M 15 Petrol) जारी किया. तेली ने कहा कि मेथनॉल के मिश्रण से ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी. कीमत में कमी आने से आम आदमी को काफी राहत म‍िलेगी.

आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंड‍ियन ऑयल का कदम

उन्होंने कहा, ‘एम15 (M 15 Petrol) को प्रायोगिक तौर पर जारी करना ईंधन के मामले में आत्मनिर्भर होने की दिशा में अहम कदम है, इससे आयात का बोझ भी घटेगा.’ एक आधिकारिक वक्तव्य में मंत्री के हवाले से कहा गया कि ऊर्जा के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंड‍ियन ऑयल यह कदम उठा रही है.

105 रुपये के पार पेट्रोल का रेट

इस पहल के लिए तिनसुकिया का चयन यहां मेथनॉल की आसानी से उपलब्धता होने को देखते हुए किया गया. इसका उत्पादन असम पेट्रोकेमिकल लिमिटेड करती है. आपको बता दें राजधानी द‍िल्‍ली में फ‍िलहाल पेट्रोल की कीमत 105 रुपये प्रत‍ि लीटर से ऊपर चल रही हैं.

पांच राज्‍यों का चुनाव पर‍िणाम आने के बाद तेल कंपन‍ियों की तरफ से पेट्रोल-डीजल का रेट बढ़ाया गया था. कंपन‍ियों ने 22 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक कीमत में 10 रुपये प्रत‍ि लीटर का इजाफा क‍िया था. 6 अप्रैल के बाद अभी तक कंपन‍ियों ने कीमत में क‍िसी तरह का इजाफा नहीं क‍िया है.

ये भी पढ़ें : Labour Day 2022: ‘खून- पसीने की जो मिलेगी तो खाएंगे… नहीं तो यारों हम भूखे ही सो जाएंगे…,’ आज भी मजदूरों के नहीं बदले हैं हालात

 

Related posts

Jharkhand News : श्रमशक्ति को मिलने लगा अधिकार और सम्मान, कामगारों को मिला बकाया वेतन और मुआवजा

Manoj Singh

अंतरराष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में रांची की Anjali Kumari ने देश को दिलाया दो स्वर्ण पदक

Manoj Singh

Corona Vaccination: ‘हर घर दस्तक’ अभियान को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों के साथ की बैठक, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री Banna Gupta ने भी दिए राज्य के आंकड़े

Sumeet Roy