समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

International Family Day 2022: आज मनाया जा रहा है फैमली डे, जानें इस खास दिन को मनाने का महत्व

International Family Day 2022

International Family Day 2022: परिवार हम सब के जीवन का सबसे बड़ा आधार होता है. परिवार में हमारे माता-पिता, पत्नी, पति, बच्चों, भाई, बहन का प्रेम हमें जीवन में हर मुश्किल से लड़ने की ताकत देता है. हर रिश्ते का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व होता है. हम चाहें अमीर हो या गरीब परिवार हम सभी के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में परिवार का जीवन में महत्व को देखते हुए विश्व परिवार दिवस यानी इंटरनेशनल फैमिली डे (International Family Day 2022) मनाया जाता है. यह दिन हर साल 15 मई को मनाया जाता है.

इस दिन लोगों को परिवार की महत्ता को समझने की जरूरत होती है. एक मजबूत और सशक्त परिवार एक मजबूत और सशक्त देश बनाने में मदद करता है. लेकिन, आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई और इस साल की थीम (International Family Day 2022 Theme) क्या है.

इंटरनेशनल फैमिली डे मनाने के पीछे का इतिहास (International Family Day History)
हर साल 15 मई को फैमली डे मनाया जाता है. पहली बार इस दिन को 1994 में मनाया गया लेकिन इसे मनाने की नींव 1989 में ही रख दी गई थी. 9 दिसंबर 1989 के दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा में परिवार के महत्व को समझाने के लिए इंटरनेशनल फैमली डे मनाने का प्रस्ताव दिया गया. यह प्रस्ताव पास हो गया. लेकिन, यूएन जनरल असेंबली से इंटरनेशनल फैमिली डे मनाने का प्रस्ताव 1993 में पास हुआ. ऐसे में 15 मई 1994 को इंटरनेशनल फैमिली डे मनाया गया. इसके बाद से हर साल यह दिन इंटरनेशनल फैमिली डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोगों को परिवार के महत्व और उनकी जरूरतों के बारे में समझाया जाता है.

इंटरनेशनल फैमिली डे का महत्व (International Family Day Importance)
इस दिन को मनाने के पीछे यह विचार है कि अलग-अलग होते हुए भी परिवार में एकजुटता रहती है. परिवार में लोग एक दूसरे से गुस्सा हो जाने के बाद भी एकजुटता और प्रेम दिखाते हैं. परिवार के होते हुए हमें कभी अकेलापन महसूस नहीं होता है.

इंटरनेशनल फैमिली 2022 की थीम (International Family Day 2022 Theme)
इंटरनेशनल फैमिली 2022 की थीम है ‘Family and Urbanisation’. इसका मतलब है कि इस बढ़ते शहरीकरण के बीच अपने परिवार के लिए किस तरह टाइम निकालें. इस बिजी लाइफस्टाइल के बीच हमें अपने परिवार के लिए जरूर समय निकालना चाहिए.

ये भी पढ़ें – Andrew Symonds Died: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स का कार दुर्घटना में निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

Related posts

मोदी ने बदली एक और परम्परा: सुभाष जयंती से अब शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह

Pramod Kumar

एक रास्ता है जिंदगी, जो थम गए तो कुछ नहीं… पटना के गंगा घाट पर Competitive Exams की तैयारी करते हैं बच्चे

Manoj Singh

55 वर्षीय आईटीबीपी कमांडेंट ने -30 डिग्री सेल्सियस में किये 65 पुश-अप, वीडियो हुआ वायरल

Pramod Kumar