समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Instagram Users ALERT: एक गलती से आपका पूरा Insta Account हो सकता है Hack, जानें कैसे करें बचाव

Instagram

Instagram Users ALERT: इंस्टाग्राम (Instagram) सबसे ज्यादा यूज होने वाले सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म में से एक है. इसकी पॉपुलैरिटी दुनियाभर में है. यह यूथ के बीच ज्यादा लोकप्रिय है. वहीं इसकी पॉपुलैरिटी का फायदा अब साइबर क्रिमिनल्स भी उठाने लगे हैं. इन दिनों इस प्लेटफॉर्म पर एक नया स्कैम चल रहा है. इसके तहत साइबर क्रिमिनल्स लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक करके इसका मिसयूज कर रहे हैं. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है. आज हम आपको बताएंगे आखिर क्या है यह स्कैम और कैसे आप खुद को सेफ रख सकते हैं.

क्या है यह स्कैम

रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्कैम (Scam) सबसे पहले जून 2021 में सामने आया था. बीच में इसके केस कम हो गए थे, लेकिन एक बार फिर ठग इस स्कैम को लेकर एक्टिव हो गए हैं. इसके तहत वह आपके अकाउंट का एक्सेस ले लेंगे.

इस तरह फंसाते हैं

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, इस फ्रॉड (Fraud) में हैकर्स पहले आपको एक लिंक भेजते हैं. जो लिंक वह आपको भेजेंगे उसका कैप्शन बहुत ही अच्छा लिखा होगा. उसे पढ़कर अधिकतर यूजर्स और डिटेल जानने के लिए लिंक पर क्लिक कर देते हैं. यहीं से वह हैकर्स के जाल में फंस जाते हैं. ठग जो लिंक आपको भेजते हैं, उसका प्रिव्यू देखकर लगता है कि मानो वह इंस्टाग्राम का ही पोस्ट है, लेकिन जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं तो यह कुछ और निकलता है. यहां आपसे कहा जाता है कि आगे डिटेल देखने के लिए लॉगिन करें. आप लॉगिन करते ही अपना एक्सेस हैकर्स को दे देते हैं.

एक्सेस मिलते ही करते हैं ब्लैकमेल

एक बार आपके अकाउंट का कंट्रोल मिलते ही हैकर्स यूजर्स को फंसाना शुरू करते हैं. वह उन्हें ब्लैकमेल तक करते हैं. कई बार फोटो और वीडियो (Video) का मिसयूज भी कर लिया जाता है. इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें – Ukraine Russia War: कीव से आ रहे भारतीय छात्र को लगी गोली, अस्पताल में कराया गया भर्ती- वीके सिंह

Instagram Users ALERT

Related posts

Godda : CM हेमन्त सोरेन मंदिर के प्राण- प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हुए, कहा – मंदिर मस्जिद -गुरुद्वारा -चर्च किसी एक मजहब और तबके का नहीं

Manoj Singh

अफगानिस्‍तान संकट के बीच भारत सरकार की अहम पहल, Visa को लेकर लिया बड़ा निर्णय

Manoj Singh

मुख्यमंत्री Hemant Soren ने खरसावां गोलीकांड के वीर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा – पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा ‘शहीद पार्क’

Manoj Singh