समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश

Instagram Reels Tips: आपके Instagram Reels में भी आएंगे लाखों व्यूज, बस फॉलो करने होंगे ये आसान टिप्स

Instagram Reels Tips

Instagram Reels Tips: Instagram अब Reels पर फोकस कर रहा है. Reels फीचर को कंपनी ने साल 2020 में लॉन्च किया था. ये फीचर काफी ज्यादा हिट भी है. इसकी एक वजह भारत में TikTok का बैन होना है. अब कई क्रिएटर्स को घर या बाहर Reels बनाते देखा जा सकता है.

Instagram Reels को करोड़ों लोग देखते हैं. इस वजह से फेसबुक पर भी इस फीचर को ऐड कर दिया गया है. इसमें एजुकेशन से लेकर इंटरटेनमेंट तक के वीडियो आपको मिल जाएंगे. रील्स को बेहतर बनाने के लिए इसमें कंपनी कई फिल्टर्स भी देती है.

हाल ही में कंपनी ने इसके टाइम ड्यूरेशन को भी बढ़ाया है. Instagram से यूजर्स अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. इसके लिए उनके रील्स पर ज्यादा व्यू और लाइक्स होने चाहिए. इंस्टाग्राम पर अगर आपके फॉलोवर्स की संख्या ज्यादा है तो आप आसानी से इससे कमाई कर सकते हैं.

यहां पर आपको Instagram Reels पर व्यूज बढ़ाने का तरीका बता रहे हैं. इससे आप ज्यादा ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं और अपनी रीच बढ़ा सकते हैं.

कंटेंट क्वालिटी

इसके लिए आपको सबसे पहले कंटेंट क्वालिटी का ध्यान रखना होगा. बेहतर कंटेंट क्वालिटी से ही आपकी रीच ज्यादा लोगों तक हो पाएगी. इसके लिए आपको पॉपुलर ट्रैक्स और टॉपिक्स पर नजर रखनी होगी. इसके अलावा आपको ट्रेंडिंग ट्रैक्स को भी ध्यान में रखना होगा.

लगातार रील्स को करें अपलोड

एक रील अपलोड करने के बाद आपको फिर से दूसरे रील पर भी ध्यान होगा. ताकि आप समय-समय पर रील्स अपलोड करते रहे. अगर आप काफी लेट से रील्स अपलोड करते हैं तो आप लोगों को इंगेज नहीं रख पाएंगे.

सही हैशटैग का करें इस्तेमाल

रील्स में सही हैशटैग का इस्तेमाल करें. इसमें आपको ध्यान रखना होगा कि रील के साथ मैच करने वाले हैशटैग्स को कैप्शन में यूज करना है.आप दो या उससे अधिक हैशटैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस ध्यान रखना होगा कि वो इंस्टा रील से जुड़े हैशटैग्स हो.

पॉपुलर और इंगेजिंग ऑडियो ट्रैक का यूज

अपने इंस्टाग्राम रील में आपको पॉपुलर और इंगेजिंग ऑडियो ट्रैक का यूज करना है. आप प्लेटफॉर्म पर ट्रेंडिंग ऑडियो ट्रैक को चेक कर सकते हैं. कई बार नया रिलीज हुआ ट्रैक ट्रेंडिंग ट्रैक होता है. इससे आपकी इंस्टाग्राम रील्स ज्यादा ऑडिएंस तक पहुंचेगी. इस वजह से आप ट्रेंडिंग गाने और ऑडियो ट्रैक पर नजर रखनी होगी.

सही कैप्शन लिखें

रील्स के साथ क्रिएटिव कैप्शन लिखें. आपका कैप्शन काफी ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए. इसे छोटा और क्रिएटिव रखने की कोशिश करें. ज्यादातर केस में लोग बड़े कैप्शन को नहीं पढ़ते हैं. इस वजह आपका इंस्टाग्राम रील कैप्शन छोटा होना चाहिए. कैप्शन के लिए आप मेहनत करें.

ये भी पढ़ें – Janmashtami 2022: जन्माष्टमी की धूम, आज रात जन्मेंगे कन्हाई, घर-घर गूंजेगी बधाई

Instagram Reels Tips

Related posts

बोले तेज प्रताप – तेज प्रताप नहीं, ‘कैप्टन तेज प्रताप’, ‘मैंने हवाई जहाज उड़ाया है…’

Manoj Singh

रांची में JMM सुप्रीमो शिबू सोरेन के आवास के सामने दिनदहाड़े चली गोली, कालू लामा नामक शख्स की मौत

Sumeet Roy

Cruise ship drug case में आर्यन खान के बाद मुनमुन धमेचा रिहा, Sanitary Pad में पिल्स ड्रग्स मिलने का लगा था आरोप

Manoj Singh