समाचार प्लस
Breaking Uncategories टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

भारतीय नौसेना को मिली नई पनडुब्बी INS Vela, पलक झपकते ही करेगा दुश्मनों का खात्मा

INS Vela

मुंबई: भारतीय नौसेना ने अपने बेड़े में नई पनडुब्बी INS Vela का स्वागत किया है. कलावरी क्लास सबमरीन यानी पनडुब्बी INS Vela आज भारतीय नौसेना में शामिल हो गई है. INS Vela, कलावरी क्लास की चौथी सबमरीन है जो 221 फीट लंबी, 40 फीट ऊंची और इसका वजन 1565 टन है. INS Vela में मशीनरी सेट करने के लिए लगभग 11 किलोमीटर लंबी पाइप और करीब 60 किलोमीटर की केबल फिटिंग की गई है.

यह सबमरीन स्पेशल स्टील से बनी है, इसमें हाई टेंसाइल स्ट्रेंथ है जो पानी के अंदर ज्यादा गहराई तक जाकर ऑपरेट करने में सक्षम है. इसकी स्टील्थ टेक्नोलॉजी इसे रडार सिस्टम को धोखा देने योग्य बनाती है यानी रडार इसे ट्रैक नहीं कर पाएगा. यह दुश्मन को भनक लगाए बिना ही अपना काम पूरा कर सकती है. इसके अलावा इसे किसी भी मौसम में ऑपरेट किया जा सकता है.

नौसेना ने आज यानी 25 नवम्बर को अपनी एक बयान में कहा है की “पनडुब्बी का आदर्श वाक्य ‘सतर्क, बहादुर, विजयी’ हाथ में कार्यों को प्राप्त करने में पनडुब्बी की भावना का प्रतीक है. आदर्श वाक्य चालक दल को सतर्क रहने के लिए प्रेरित करता है और पनडुब्बी के सामने आने वाली सभी चुनौतियों का सामना करने और हर बार विजयी होने के लिए हमेशा तैयार रहता है.”

इसके निर्माण के दौरान “यार्ड 11878” के रूप में नामित, INS Vela फ्रांस के नौसेना समूह के सहयोग से MDL द्वारा निर्मित चौथी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी है. नौसेना ने कहा, “प्लेटफॉर्म के निर्माण में कई भारतीय कंपनियों का जुड़ाव इसे ‘मेक इन इंडिया’ अवधारणा का सही प्रतिनिधित्व करता है.”

एक बार में तय कर सकती है 1020 किमी की दूरी

INS Vela 75 मीटर लंबी है और इसका वजन 1615 टन है. इसमें 35 नौसैनिक और 8 ऑफिसर रह सकते हैं और ये समुद्र के अंदर 37 किलोमीटर (20 नॉटिकल मील) की रफ्तार से चल सकती है. ये एक बार 1020 किमी (550 नॉटिकल मील) की दूरी समुद्र के अंदर तय कर सकती है और एक बार अपने बेस से निकलने के बाद 50 दिन तक समुद्र में रह सकती है.

इसे भी पढ़ें – अफ्रीकी महिला Lucy Sigaban ने भगवान विष्णु पर लिखी ऐसी किताब, मुस्लिम-ईसाई भी कर रहे प्रशंसा

 

 

 

 

 

Related posts

बिहार में BJP कार्यकर्ताओं ने उल्टा तिरंगा लेकर निकाला मार्च, छिड़ा विवाद

Manoj Singh

Cyber Crime : रांची सदर अस्पताल उपाधीक्षक का आईडी हैक कर 29 बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट बनाए

Manoj Singh

उत्तर प्रदेश को PM मोदी की बड़ी सौगात: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का करेंगे उद्घाटन, क्या सड़क से सधेंगे सियासी हित?

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.