समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Indo-PAK की Super-4 में ‘महाजंग’ आज, मुकाबले से पहले मुश्किल में भारत! दो स्टार खिलाड़ी रहेंगे बाहर

image source : social media

Indo-PAK’s Super-4 एशिया कप 2022 में भारत और पाकिस्तान (INDVs pak) के बीच एक बार फिर से मुकाबला होने जा रहा है. रविवार (4 सितंबर) को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं.

तेज गेंदबाजों पर होगी दारोमदारी

आज पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार में पिछले मैच की तरह यदि भारत जीत दर्ज करनी है, तो उसके शीर्ष क्रम को अच्छा प्रदर्शन करना होगा और तेज गेंदबाजों को भी अपनी जिम्मेदारी अच्छे तरीके से निभानी होगी. भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का पावरप्ले में प्रदर्शन अगर समस्या है तो अनुभवहीन आवेश खान की डेथ ओवरों की गेंदबाजी भी टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है. ऐसे में भारत को गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव करने की जरूरत नजर आती है क्योंकि उसका सामना पाकिस्तान से है जिसने पिछले मैच में हॉन्ग कॉन्ग को 150 से अधिक रन से हराया.

image source : social media
image source : social media

खलेगी जडेजा की कमी, आवेश खान भी अस्वस्थ

आज के मैच में भारत के सामने थोड़ी मुश्किल जरूर आएगी, क्योंकि दो स्टार खिलाड़ी आज के मुकाबले में बाहर हैं. भारत भारत को रवींद्र जडेजा की कमी खलेगी जो चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह अक्षर पटेल को टीम में लिया गया है. तेज गेंदबाज आवेश खान भी इस अहम मुकाबले से पहले अस्वस्थ हो गए हैं. भारतीय कोच राहुल द्रविड ने कहा, ‘आवेश खान थोड़े अस्वस्थ हैं और उम्मीद है कि हम उन्हें टूर्नामेंट के बाद के मैचों में इस्तेमाल कर पाएंगे.’ पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने दाहिने और बाएं हाथ के बल्लेबाज का संयोजन बनाने के लिए जडेजा को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा था क्योंकि उस मैच में ऋषभ पंत को बाहर रखा गया था.

मेडिकल टीम की देखरेख में हैं जडेजा

वहीँ राहुल द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपडेट देते हुए कहा है कि, ‘रवींद्र जडेजा के घुटने में चोट लगी है और वह एशिया कप से बाहर हैं. विश्व कप के लिए अभी भी समय है. इसलिए हम उन्हें इससे बाहर नहीं मान सकते. वह मेडिकल टीम की देखरेख में हैं. जब तक हमारे पास इसके बारे में बहुत स्पष्ट तस्वीर नहीं आती है, तब तक उसे बाहर मानना या उस बारे बहुत अधिक टिप्पणी करना उचित नहीं होगा.’

क्या पंत को मिलेगा मौका

अगर आज के मैच में शीर्ष 6 बल्लेबाजों में बाएं हाथ के किसी बल्लेबाज को शामिल करना है,  तो पंत उसके लिए सटीक नजर आते हैं. भारतीय टीम के लिए हालांकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का पावर प्ले में रक्षात्मक रवैया परेशानी का सबब बन सकता है. पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में विराट कोहली या रोहित शर्मा कोई भी सहज होकर नहीं खेल पा रहे थे. पिच धीमी होने पर उनकी समस्या बढ़ती गई.

image source : social media
image source : social media

टीम इंडिया को करना होगा दमदार प्रदर्शन

हॉन्ग कॉन्ग जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भी भारतीय शीर्ष क्रम में धीमी बल्लेबाजी की और वह सूर्यकुमार यादव की बेहतरीन पारी थी जिससे कि टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही. भारतीय शीर्ष क्रम के धीमे खेल का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है, केएल राहुल ने 39 गेंदों पर 36 रन बनाए जो उनकी अब तक की सबसे धीमी पारी है. ऐसे में सवाल उठता है क्या भारत को अपने शीर्ष क्रम में आक्रामकता जोड़ने के लिए बदलाव करने की जरूरत होगी, क्योंकि यह स्पष्ट है कि राहुल, रोहित और कोहली की केमिस्ट्री नहीं चल पा रही है. राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में नसीम शाह की जिस पहली गेंद का सामना किया था, उसी पर वह बोल्ड हो गए थे. उन्हें एक और मौका दिया जाना जरूरी है, लेकिन उन्हें अपने रवैए में बदलाव करने की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें: 10 वर्ष पहले 11वें स्थान पर रहने वाला भारत बन गया विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, ब्रिटेन को पीछे छोड़ा

Related posts

UP Election: जातीय गणित लगायेगा भाजपा की नैया पार, चुनाव जीतने के लिए जातियों पर दांव

Pramod Kumar

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सचिव की नियुक्ति, IAS राजेश वर्मा संभालेंगे जिम्मा

Sumeet Roy

नहीं रहे पूर्व दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर, 88 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Manoj Singh