समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर मनोरंजन

Chennai: भारत का पहला Metaverse वेडिंग रिसेप्शन, दुल्हन के दिवंगत पिता भी रहे ‘मौजूद’, जानें क्या है Metaverse

metavers reception

भारत में पहले Metaverse वेडिंग रिसेप्शन को आयोजित किया गया. तमिलनाडु के Potterheads Dinesh SP और Janganandhini Ramaswamy ने अपना वेडिंग रिसेप्शन वर्चुअल दुनिया या Metaverse में आयोजित किया. Metaverse में आयोजित इस वेडिंग रिसेप्शन की थीम Hogwarts थी. इसमें दुल्हन के दिवंगत पिता ने भी नए जोड़े को आशीर्वाद दिया. पारंपरिक तरीके से शादी करने के बाद रिसेप्शन को वर्चुअल रखा गया था.

एशिया का पहला मेटावर्स वेडिंग रिसेप्शन

इस वेडिंग रिसेप्शन में लगभग दुनियाभर के 6,000 लोगों ने हिस्सा लिया. इसे एशिया का पहला मेटावर्स वेडिंग रिसेप्शन बताया जा रहा है. मेटावर्स में हुए इस रिसेप्शन में दूल्हा और दुल्हन दोनों पारंपरिक कपड़े पहने थे.दिनेश का कहना है कि वो लोग एक जंगल के अंदर हिल स्टेशन पर थे जहां पर प्रॉपर नेटवर्क कनेक्शन नहीं था. इस वजह से उन्हें दिक्कत हुई. हालांकि, इवेंट अच्छा रहा. दुनियाभर से लोगों ने इस रिसेप्शन को अटैंड किया.

दुल्हन के पिता का वर्चुअल अवतार तैयार किया गया

उनके लोकल फूड पार्टनर ने गेस्ट के घर तक फूड की डिलीवरी की. इस इवेंट को Coinswitch कंपनी ने स्पांसर किया था. उन्होंने आगे बताया कि दुल्हन के पिता का पिछले साल अप्रैल में निधन हो गया था. इस वजह से उन्होंने रिसेप्शन में उनके डिजिटल अवतार के बारे में प्लान किया. इसमें दुल्हन के पिता का वर्चुअल अवतार तैयार किया गया. जिन्होंने विवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया. उन्होंने सभी का अभिनंदन किया और इस इवेंट को और भी स्पेशल बना दिया.

 TardiVerse ने मेटावर्स वेडिंग रिसेप्शन को प्लान किया था

इस वर्चुअल वेडिंग रिसेप्शन के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब चर्चा बटोर रहे हैं. आपको बता दें कि चेन्नई बेस्ड स्टार्टअप TardiVerse ने इस मेटावर्स वेडिंग रिसेप्शन को प्लान किया था. ये प्रोजेक्ट Polygon Technology Blockchain पर बेस्ड था. ये इवेंट एक घंटे के लिए प्लान किया गया था लेकिन ये दो घंटे तक चला.

क्या है Metaverse

Facebook ने अपनी कंपनी का नाम बदल लिया है. फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम Meta रखा है. इसकी चर्चा पहले से चल रही थी. अब कंपनी सिर्फ सोशल मीडिया तक सीमित नहीं रहना चाहती है. Facebook ने अपने आप को रिब्रांड नई टेक्नोलॉजी Metaverse के लिए किया है.

एक अलग ही प्रकार का अनुभव प्रदान करना है उद्देश्य

Metaverse का मुख्य उद्देश्य ही है एक अलग ही प्रकार का अनुभव प्रदान करना, जिसमें आपको लगे कि आप किसी दूसरे इंसान के साथ उसके घर पर उपस्थित हों. भले ही वो आपको दोस्त आपसे कितनी भी दूर क्यों ना रह रहा हो. आप इसमें एक झटके में खुद को teleport कर सकते हैं और जहां चाहें वहां पर पहुंच सकते हैं. फिर वो चाहे आपका ऑफ़िस हो, आपके दोस्त का घर हो या किसी फ़िल्म हॉल हो. आने वाले दिनों में लोग रियल दुनिया की तरह एक-दूसरे से इंटरएक्ट भी कर पाएंगे. इससे आप वर्चुअल वर्ल्ड में जा सकते हैं. यहां पर आप अपने फ्रेंड्स या रिलेटिव से बातचीत करके उनके साथ घूमने जा सकते हैं. आप इसमें शॉपिंग कर सकते हैं. आप Metaverse में खुद का घर-गाड़ी खरीद कर उसे बिल्कुल रियल दुनिया की तरह यूज कर सकते है.

ये भी पढ़ें : Valentine Week: सच्चे प्रेमी हैं तो तस्वीर में ढूंढकर दिखाइए दिल के आकार का गुब्बारा, 99 परसेंट हुए फेल

 

Related posts

सितंबर से नए ‘AC Economy’ class में सफर कर सकेंगे यात्री, इतना लगेगा किराया

Manoj Singh

Archana Gautam: बिकिनी गर्ल कांग्रेस का टिकट लेकर उतरीं राजनीतिक पूल में

Pramod Kumar

Navratri: काल से भी भक्तों की रक्षा करती हैं मां कालरात्रि

Pramod Kumar