समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Indian Railway: 160 KM की रफ्तार से आ रही दो ट्रेनों की होगी टक्कर, एक में मौजूद रहेंगे रेल मंत्री

Indian Railway

Indian Railway:भारतीय रेलवे लगातार अपनी सेवाओं और तकनीकी को डेवलेप करती रहता है. आज का दिन भी रेलवे के लिए बेहद ऐतिहासिक होने वाला है. आज रेलवे दो ट्रेनों की फुल स्पीड में टक्कर कराएगा. इस दौरान एक ट्रेन में खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद होंगे तो दूसरी में रेलवे बोर्ड के चेयरमेन.

स्वदेशी टेक्नोलॉजी कवच का होगा परीक्षण

दरअसल, रेलवे आज स्वदेशी ट्रेन टक्कर सुरक्षा टेक्नोलॉजी ‘कवच’ का परीक्षण करेगा. ये परीक्षण सिकंदराबाद में किया जाएगा. इसमें दो ट्रेनें पूरी रफ्तार के साथ विपरीत दिशा से एक दूसरे की ओर बढ़ेंगी. लेकिन ‘कवच’ के कारण ये दोनों ट्रेन टकराएंगी नहीं. रेलवे अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सनतनगर-शंकरपल्ली मार्ग पर सिस्टम के परीक्षण का हिस्सा बनने के लिए सिकंदराबाद पहुंचेंगे.

कई साल की रिसर्च के बाद डेवलेप हुई है टेक्नोलॉजी

रेल मंत्रालय ने कई साल की रिसर्च के बाद ये टेक्नोलॉजी डेवलेप की है. भारतीय रेलवे द्वारा विकसित इस कवच टेक्नोलॉजी को दुनिया की सबसे सस्ती स्वचालित ट्रेन टक्कर सुरक्षा प्रणाली माना जा रहा है. ‘जीरो एक्सीडेंट’ के लक्ष्य को प्राप्त करने में यह टेक्नोलॉजी रेलवे की मदद करेगी. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि लाल सिग्नल पार होते ही ट्रेन में अपने आप ब्रेक लग जाएगा. साथ ही, पांच किलोमीटर के दायरे में सभी ट्रेन बंद हो जाएंगी. इसके अलावा पीछे से आने वाली ट्रेन को भी कवच बचा लेगा.

ऐसा काम करेगा सिस्टम

अधिकारियों के मुताबिक ड्राइवर से इसी प्रकार की चूक होने पर कवच पहले ऑडियो-वीडियो के माध्यम से अलर्ट करेगा. कोई रेस्पॉस नहीं होने पर ट्रेन में ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएंगे. इसके साथ ही ये सिस्टम ट्रेन को फिक्सड सेक्शन स्पीड से ज्यादा तेजी से नहीं चलने देगा. कवच में आरएफआईडी डिवाइस ट्रेन के इंजन के भीतर, सिग्नल सिस्टम, रेलवे स्टेशन पर लगाए जाएंगे. कवच टेक्नोलॉजी GPS, रेडियो फ्रीक्वेंसी जैसे सिस्टम पर काम करेगी.

ये भी पढ़ें : ‘कच्चा बादाम’ पर कमर मटकाने वाली लड़कियां भी नहीं कर पाएंगी ऐसा, गांव की ‘दीदी’ ने डांस से मचाया कहर

 

Related posts

Health Advice : आखिर Bathroom में ही क्यों होते हैं सबसे ज्यादा Heart Attack, जानें वजह

Sumeet Roy

WhatsApp Tricks : इन सिंपल Steps को फॉलो कर आप भी भेज पाएंगे अच्छी क्वालिटी में तसवीरें, जानें Details

Sumeet Roy

SBI Customers Alert: शनिवार को बंद रहेंगी Internet Banking, YONO, YONO Lite, UPI जैसी सुविधाएं

Manoj Singh