समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Indian Railway : इस दिन बंद रहेंगी Railway की सर्विसेज, नहीं कर सकेंगे ticket Booking समेत अन्य जरूरी काम

Indian Railway : इस दिन बंद रहेंगी Railway की सर्विसेज

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड -बिहार
रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. अब दिवाली और छठ को लेकर लाखों लोग यात्रा करेंगे. ऐसे में रेलवे ने बताया है कि 23 अक्टूबर की रात 11.45 बजे से 24 अक्टूबर सुबह 5.00 बजे तक पैसेंजर्स टिकट (ticket) नहीं बनवा सकेंगे.

23-24 अक्‍टूबर को बंद रहेगा पीआरएस

अगर आप 23 और 24 अक्‍टूबर के बीच रेल यात्रा कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काफी अहम है. ईस्टर्न रेलवे ने कहा है कि 23 अक्टूबर, 2021 की रात 11.45 बजे से 24 अक्टूबर सुबह 5.00 बजे तक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (Passenger Reservation System, PRS) काम नहीं करेगा. जिसकी वजह से इस दौरान पैसेंजर्स टिकट नहीं बनवा सकेंगे. वहीं इस दौरान यात्री ट्रेनों से जुड़ी इन्‍क्‍वायरी भी नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा भी कई और सेवाएं प्रभावित रहेंगी.

रेलवे ने किया ट्वीट

Eastern Railway ने ट्वीट कर बताया, ‘कोलकाता के पीआरएस डेटा सेंटर में मेंटेनेंस एक्टिविटी के कारण टिकट जनरेशन नहीं होगा. यह काम 23 अक्टूबर रात 23.45 से 24 अक्टूबर सुबह 5 बजे तक चलेगा. इसलिए पैसेंजर पहले ही टिकट बुक कर लें, वरना उनको दिक्कत हो सकती है.’

कौन-कौन से जोन रहेंगे प्रभावित?

पूर्व रेलवे ने बताया कि पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्वी रेलवे, ईस्ट कोस्ट रेलवे, साउथ ईस्‍ट सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे और ईस्ट सेंट्रल रेलवे में इंटरनेट बुकिंग, इन्क्वायरी और कई सेवाएं बंद रहेंगी. इन रेलवे जोन के दायरे में आने वाले राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे के ऑनलाइन टिकट, ऑनलाइन रिटायरिंग रूम की बुकिंग, पूछताछ जैसी जरूरी सेवाएं भी नहीं मिल सकेंगी.

पहले भी बंद हुआ है टिकट जेनरेशन

गौरतलब है कि रेलवे का टिकट जेनरेशन पहले भी कुछ देर के लिए बंद किया जा चुका है. इससे पहले अगस्त महीने में दक्षिण रेलवे (South Railway) की तरफ से भी इसी तरह का नोटिफिकेशन जारी किया गया था. विज्ञापन में कहा गया था कि एक नया डेटा सेंटर स्थापित किया जा रहा है, जिसकी वजह से लोगों को टिकट बुकिंग करने जैसे कामों में कुछ समय के लिए परेशानी होगी, क्योंकि आईआरसीटीसी की वेबसाइट नहीं खुलेगी.
ये भी पढ़ें : बिहार महागठबंधन में टूट पर Nitish Kumar ने दी प्रतिक्रिया, लालू यादव के पटना आने को लेकर कही ये बात

 

Related posts

कट्टरता की पाठशाला! सीनियर IAS अधिकारी सरकारी आवास पर गिना रहे इस्लाम के फायदे, Video Viral

Manoj Singh

Time magazine: 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में पीएम मोदी, ममता बनर्जी और अदार पूनावाला

Pramod Kumar

Jharkhand के युवाओं के लिए दीपावली से पहले धमाकेदार खुशखबरी, 97 हजार शिक्षकों की भर्ती का शिक्षा मंत्री का ऐलान

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.