समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Indian Navy Day 2021 : INS VIKRANT से लेकर INS ARIHANT, ये हैं भारतीय समुद्री सीमाओं के प्रमुख जहाज

Indian Navy Day

नई दिल्ली: Indian Navy Day 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना के ऑपरेशन ट्राइडेंट को मनाने के लिए 4 दिसंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है. यह दिन देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा में Indian Navy के बहादुर प्रयासों और भूमिका को पहचानने और संजोने के लिए मनाया जाता है. जैसा कि यह दिन Indian Navy बल को समर्पित है, आइये हम  Indian Navy के कुछ प्रमुख जहाजों के बारे में जानते हैं.

INS VIKRAMADITYA

INS VIKRAMADITYA
INS VIKRAMADITYA

INS VIKRAMADITYA एक भारतीय वाहक जहाज है जिसमें मिग 29 के / सी हैरियर, कामोव 31, कामोव 28, सी किंग, एएलएच-ध्रुव और चेतक हेलीकॉप्टरों के वर्गीकरण वाले 30 से अधिक विमानों को ले जाने की क्षमता है.

INS VIKRANT

INS VIKRANT
INS VIKRANT

INS VIKRANT को स्वदेशी विमान वाहक के रूप में भी जाना जाता है. यह भारत में बनने वाला पहला विमानवाहक पोत है. विक्रांत नाम संस्कृत शब्द विक्रांत से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘आगे बढ़ना’, ‘साहसी’ और ‘बोल्ड’. इस विमानवाहक पोत का बेसिन परीक्षण दिसंबर 2020 में पूरा किया गया था, और इसके 2021 के अंत तक समुद्री परीक्षण शुरू होने की उम्मीद है.

INS CHAKRA

INS CHAKRA
INS CHAKRA

यह न्यूक्लियर पावर बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन है जिसे रूस से लीज पर लिया गया था. यह दूसरी परमाणु शक्ति वाली हमला पनडुब्बी थी जिसे भारत ने रूस से लीज पर लिया था.

INS ARIHANT

INS ARIHANT
INS ARIHANT

INS ARIHANT (SSBN 80) भारत के अरिहंत वर्ग के परमाणु-संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों का प्रमुख जहाज है. इसे 2009 में विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना में लॉन्च किया गया था.

INS DELHI

INS DELHI
INS DELHI

INS DELHI भारतीय नौसेना के निर्देशित-मिसाइल विध्वंसकों के अपने वर्ग का प्रमुख जहाज है जिसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है. यह सबसे बड़े युद्धपोतों में से एक है जिसे 1997 में कमीशन किया गया था.

INS MYSORE

INS MYSORE
INS MYSORE

INS MYSORE एक फिजी श्रेणी का क्रूजर है जिसे 1957 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था. यह पश्चिमी बेड़े के संचालन के दौरान अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए जाना जाता है. मैसूर शब्द का अर्थ है ‘हमेशा निडर’.

INS RANA

INS RANA
INS RANA

INS RANA राजपूत वर्ग निर्देशित मिसाइल विध्वंसक में से एक है. इसे काशिन-द्वितीय वर्ग के रूप में भी जाना जाता है. ये भारतीय नौसेना में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सिस्टम को तैनात करने वाला पहला जहाज है. ‘राणा’ शब्द का अर्थ है ‘लड़ाई के लिए तैयार’. इसे 1982 में कमीशन किया गया था.

यह भी पढ़ेंकोरोना का नया वेरिएंट कितना घातक: 38 देशों में पहुंच गया Omicron, मौत एक भी नहीं

Related posts

Lohardaga: ‘आत्मसमर्पण नीति नई दिशा’ के तहत दो नक्सलियों ने किया आत्मसर्पण

Pramod Kumar

मुख्यमंत्री Hemant Soren ने खरसावां गोलीकांड के वीर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा – पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा ‘शहीद पार्क’

Manoj Singh

Record Vaccination के Side Effect: पॉलिटिकल पार्टी को आता है बुखार, PM मोदी ने ली चुटकी

Pramod Kumar