समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश

भारतीय मोबाइल की दिग्गज कम्पनियों के छूटने वाले हैं पसीने, भारत आ रही Elon Musk की Starlink!

Indian mobile giants are about to lose their sweat, Starlink is coming!

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

भारत में 5G लॉन्च हो चुका है। देश के कुछ शहरों में 5G सेवाएं शुरू भी कर दी गयी है। अगले साल तक पूरे देश में शीर्ष मोइबल कम्पनियां 5G सेवाओं का विस्तार करने में लगी हुई हैं। इसी बीच इन मोबाइल कम्पनियों के लिए एक खतरे की घंटी भी सुनाई देने लगी है। खबर है, दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क भारत में अपनी टेलीकॉम कंपनी Starlink लेकर पधार रहे हैं। अगर एलन मस्क की कंपनी को भारत में परमिशन मिल जाती है तो यह देश में बहुत बड़ा धमाका होगा।

अभी तक की खबर यह है कि स्टारलिंक भारत में कदम रखने के लिए मार्केट में एक्सेस और लैंडिंग राइट्स लेने के प्रयास कर रही है। कंपनी ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस (DoT) से संपर्क भी किया है। Starlink और DoT की ओर से इस सम्बंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि एलन मस्क अपनी कंपनी Global Mobile Personal Communications By Satellite (GMPCS)  को लाइसेंस दिलाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाये हुए हैं।

Jio और Airtel के लिए कितना खतरा?

एलन मस्क की Starlink कम्पनी अगर भारत आती है तो मुकेश अंबानी की Reliance Jio और भारती ग्रुप OneWeb यानी Airtel के साथ कड़ी प्रतिस्पर्द्धा होने वाली है। कई देशों में एलन मस्क की कंपनी का जाल बिछ जाने के बाद भारत में इसके आने से फायदा तो मोबाइल उपभोक्ताओं को ही होना है। वैसे खबर यह भी है कि Starlink के आने से पहले Jio और Airtel भी अपनी तैयारी कर लेना चाह रही हैं। Starlink के आने से पहले दोनों कंपनियां भी भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विसेज के लिए आवेदन कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: आपकी योजना, आपकी सरकार आपके द्वार का सीएम हेमंत ने किया शुरुआत

Related posts

Delta Plus के खतरे के बीच कप्पा वेरिएंट ने पसारे पांव, बढ़ता संक्रमण नये संकट का दे रहा संकेत

Pramod Kumar

Himachal-Uttarakhand के बाद अब Amarnath गुफा के पास फटा बदल, BSF और CRPF के कैंप तबाह

Sumeet Roy

एके राय होंगे रांची सिविल कोर्ट के प्रधान न्यायायुक्त, दो और न्यायाधीश इधर-उधर

Pramod Kumar