समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

India vs England: सेमीफाइनल में भारत के सामने इंग्लैंड, बारिश बिगाड़ेगी खेल तो किसे होगा फायदा?

image source : social media

T20 World Cup India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप-2022 का दूसरा सेमीफाइनल (India vs England semi final) मैच खेला जाना है. दोनों देशों के बीच यह महामुकाबला एडिलेड ओवल में दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा.एडिलेड (adelaide oval)  के मौसम को देखते हुए बारिश का खतरा इस मैच पर मंडरा रहा है. जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, वो फाइनल का टिकट कटाएगी जहां उसकी भिड़ंत पाकिस्तान से 13 नवंबर को होगी.

बारिश बिगाड़ेगी खेल तो भारत को फायदा

अगर ऐसा होता है कि बारिश की वजह से तय दिन और फिर रिजर्व डे, यानी दो दिन में खेल नहीं हो पाता है तो अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. ऐसी स्थिति में भारत को फायदा होगा और टीम फाइनल में जगह बना लेगी. भारतीय टीम ने सुपर-12 राउंड में 4 मैच जीते और कुल 8 अंकों के साथ ग्रुप-2 में टॉप पर रही. जोस बटलर की कप्तानी वाली टीम इंग्लैंड ने 7 अंक जुटाए और वह ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रही थी.

आज कैसा होगा एडिलेड का मौसम?

जब टीम इंडिया और इंग्लैंड आज एडिलेड के मैदान पर दूसरा सेमीफाइनल खेलने उतर रही हैं, वहीँ बारिश होने की आशंका पर सभी की नजरें यहां के मौसम पर भी टिकी हुई हैं. भारत और बांग्लादेश का मुकाबला इसी मैदान पर हुआ था और बारिश ने उस मैच में काफी परेशान किया था. अगर ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग के अनुमान की मानें तो बारिश की थोड़ी संभावना जरूर है, लेकिन इससे मैच पर शायद ही कोई प्रभाव पड़ने वाला है। नमी बहुत होगी और मौसम शाम को काफी ठंडा भी रहने वाला है.

अगर बारिश होती भी है और मैच को प्रभावित करती भी है, तो क्या होगा?

इसके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से विश्व कप की ‘खेल की परिस्थिति’ यानी प्लेइंग कंडीशंस के मुताबिक, सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए रिजर्व दिन की व्यवस्था है. यानी अगर गुरुवार को मैच शुरू नहीं होता या आधा होता है, तो इसे शुक्रवार को पूरा किया जाएगा.

मैच को रिजर्व डे में शिफ्ट करने का ये है नियम

अगर मैच के दौरान बारिश होती है या मौसम खराब हो जाता है और खेल पूरा नहीं हो सका तो रिजर्व डे में उसके आगे का खेल होगा. इसके लिए ये देखना होगा कि किसी टीम ने 10-10 ओवर ना खेले हों. अगर दोनों ही टीमें 10-10 ओवर का खेल कर चुकी होंगी तो फिर रिजर्व डे (reserve day) की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस बार सेमीफाइनल और फाइनल में मैच में डकवर्थ-लुईस नियम का इस्तेमाल तभी हो सकता है जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेल लिए हों. पहले ऐसा 5-5 ओवर के खेल के बाद किया जाता था.

पिच रिपोर्ट

एडिलेड ओवल की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मददगार होती है. आमतौर पर देखा जाता है कि यहां पर दूसरी पारी में रन बनाना मुश्किल हो जाता है. इसीलिए इस मैच में भी टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी. एडिलेड ओवल की पिच गेंदबाजों के लिए मददगार होगी. तेज गेंदबाजों को ये पिच फायदा पहुंचाएगी।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय भी सही रहेगा, क्योंकि दूसरी बल्लेबाजी करने पर अतिरिक्त दबाव होगा. पहले खेलकर बोर्ड पर एक बड़ा स्कोर खड़ा करके विरोधी टीम को दबाव में लाने की कोशिश ज्यादा कारगर होगी.

मैच के लिए इंडिया-इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग-11

भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक/ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन/युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह.

इंग्लैंड टीम

जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान/फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक्स, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन और आदिल राशिद.

ये भी पढ़ें : Indian Women’s Hockey Team में झारखंड की चार खिलाड़ी चयनित, ब्यूटी डुंगडुंग का पहली बार चयन

 

Related posts

Google ने लॉन्च किया सबसे जबरदस्त Smartphone, फीचर्स कर देंगे हैरान

Manoj Singh

बिहार के कटिहार में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग, 50 से ज्यादा घर जलकर ख़ाक- VIDEO

Sumeet Roy

‘रेवड़ियां’ ‘आप’ के लिए अच्छी नहीं! मुफ्त की बिजली ने दिया पंजाब सरकार को जोर का झटका, खजाना खाली!

Pramod Kumar