समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

India Ki Udaan: गूगल पर दिखेगा देश की आजादी की 75 साल का सफर

India Ki Udaan: 75 years journey of country's independence will be seen on Google

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

देश आजादी का 75 साल पूरा होने का जश्न मना रहा है। इस जश्न में पूरा देश शामिल है। ऐसे में दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन इस मौके को और खास बना रहा है। गूगल ने स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को यादगार बनाने के लिए शुक्रवार को ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का हिस्सा बनते हुए ‘इंडिया की उड़ान’ नामक एक परियोजना शुरू की है। गूगल भारत के स्वतंत्रता के 75 वर्षों की विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने का काम करेगा। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने ‘इंडिया की उड़ान’ परियोजना का उद्घाटन किया है।

देश के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में तो हम सब जानते हैं, फिर भी स्वतंत्रता संग्राम और उसके बाद की अब तक की बहुत-सी बातें हमारे लिए अनकही हैं। इन्ह बातों को हम सभी भी जानना चाहिए, इसी का बीड़ा केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के साथ मिलकर गूगल ने उठाया है। इस परियोजना का असल उद्देश्य स्वतंत्रता के 75 वर्षों में देश के इतिहास, प्रगति और परंपरा के साथ-साथ पिछले 75 वर्षों की अज्ञात कहानियों को उजागर करना है। केंद्रीय मंत्री रेड्डी के अनुरोध पर गूगल ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को पहुंचाने का काम भी करेगा।

“यह प्रोजेक्ट पिछले 75 सालों में भारत की विरासत और स्थायी भावना के आधार पर विशेष रूप से ऑनलाइन लॉन्च किया गया है। जिसमें समृद्ध अभिलेखागार और कलात्मक चित्रण के जरिये देश की कहानी बयां की गई हैं। ‘गूगल आर्ट्स एंड कल्चर’ द्वारा शुरू की गई परियोजना ‘इंडिया की उड़ान’ 75 वर्षों में भारत की अटूट और अमर भावना पर आधारित है।’ गूगल ने 2022 के लिए अपनी लोकप्रिय ‘डूडल4गूगल’ प्रतियोगिता की भी घोषणा की, जिसकी थीम ‘अगले 25 वर्षों में मेरा भारत होगा…’ है। इसमें पहली से 10वीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: जज उत्तम आनंद के दोषियों को उम्रकैद, एक साल पहले ऑटो से टक्कर मारकर ले ली थी जान

Related posts

झारखंड विधानसभा: ‘मानसून सत्र’ में आएगी गर्मी! भ्रष्टाचार पर सरकार को घेर सकता है विपक्ष

Manoj Singh

Jharkhand: सीएम हेमंत ने कहा- स्थानीय विस्थापितों को एक करोड़ रुपये तक की निविदा दे सेल

Pramod Kumar

BJP Ke Man Ki Baat: सब बोले- जीतेगा तो भारत, पाकिस्तान की अक्ल ठिकाने लगाना जरूरी

Pramod Kumar