समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाएगा भारत? सेमीफाइनल की राह आसन बनाएंगे ये 3 प्लेयर्स!

image source : social media

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा मैच पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम ने इस मैदान पर अबतक एक भी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है. टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में पहले ही दो मैच जीत चुकी है. ऐसे में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ मैच जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी. भारत (India) के पास कई ऐसे स्टार प्लेयर्स हैं, जो उन्हें जीत दिला सकते हैं. ये खिलाड़ी चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं. आइए जानते हैं, इन प्लेयर्स के बारे में.

शानदार फॉर्म में चल रहे हैं अर्शदीप सिंह

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने जसप्रीत बुमराह की कमी बिल्कुल महसूस नहीं होने दी है. पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ इस बॉलर ने पहली ही गेंद पर बाबर आजम को आउट कर दिया था. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 3 विकेट हासिल किए थे. वहीं, नीदरलैंड्स के खिलाफ भी अर्शदीप सिंह ने दो विकेट चटकाए और काफी किफायती साबित हुए. अर्शदीप सिंह ने अपने छोटे से करियर में सभी को प्रभावित किया है. उन्होंने टीम इंडिया की तरफ से 15 टी20 मैचों में 25 विकेट हासिल किए हैं.

विराट कोहली से आस 

विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है. उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को ढेरों मैच जिताए हैं. पिछले एक दशक में वह भारत के लिए नंबर तीन पर सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बनकर उभरे हैं. वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने भारत के लिए 111 टी20 मैचों में 3856 रन बनाए हैं. एशिया कप के बाद से ही विराट कोहली बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 82 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद नीदरलैंड्स के खिलाफ भी 62 रन बनाए. ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनकी भूमिका जबरदस्त रहने की संभावना है .

image source : social media
image source : social media

भरोसेमंद हैं सूर्य कुमार यादव 

साल 2022 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्हें भारत का एबी डिविलियर्स कहा जाता है. वह मैदान के किसी भी कोने में स्ट्रोक लगा सकते हैं. नीदरलैंड्स के खिलाफ उन्होंने तूफानी 51 रन बनाए थे. कप्तान रोहित शर्मा उनके ऊपर बहुत ही ज्यादा भरोसा करते हैं. उन्होंने भारत के लिए 36 टी20 मैचों में 1111 रन बनाए हैं, जिसमें एक तूफानी शतक शामिल है.

भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर.

साउथ अफ्रीका

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, वायने पर्नेल, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्किया, मार्को जानसेन, कैगिसो रबाडा, रिली रोसो, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स.

रिजर्व प्लेयर: ब्योर्न फोर्टुइन, लिजाद विलियम्स और एंडिले फेहलुक्वायो

पर्थ का मौसम

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टूर्नामेंट का 30वां मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच भारतीय समयानुसार 4 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया में शाम के 7 बज रहे होंगे। वहीं पर्थ के मौसम को लेकर कहा जा रहा है कि आज 55 प्रतिशत संभावना है कि बारिश होगी। ऐसे में उम्मीद पूरी है कि मैच के दौरान बारिश होगी। वहीं अनुमान है कि दिन में बौछार के साथ तेज हवाएं चलेगी जिसके कारण मौसम ठंडा रहेगा।

कैसा रहेगा पिच का मिजाज

पर्थ के पारंपरिक वाका मैदान से अलग भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच नवनिर्मित ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाएगा। पर्थ के इस पिच पर भी उछाल और तेज गति के गेंदबाजों के लिए मददगार रही है। ऐसे में साउथ अफ्रीकी पेस बैटरी के सामने टीम इंडिया को पूरी तरह से संभल कर खेलना होग। साउथ अफ्रीका की कोशिश होगी कि वह एनरिक नॉर्खिया और कगिसो रबाडा के साथ भारतीय बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लें।

ये भी पढ़ें : South Korea : जिस Halloween Party के दौरान चारों तरफ मच गई चीख-पुकार, सड़क पर बिछ गई लाशें, जानें क्या है उस फेस्टिवल को मनाने के पीछे की कहानी

Related posts

हद है टिकट का खेल, तेजस्वी यादव-मीसा भारती सहित 6 पर केस, टिकट खरीदना क्या अपराध नहीं?

Pramod Kumar

बिहार : बोले श्रम मंत्री जीवेश मिश्रा- ‘Centre of Excellence में तब्दील किए जाएंगे सभी IIT’

Manoj Singh

Jharkhand Cabinet Meeting: CM Hemant कैबिनेट की बैठक में 19 प्रस्तावों पर लगी मुहर, बिना ओबीसी आरक्षण होगा नगर निकाय चुनाव, जानें अन्य बड़े फैसले

Manoj Singh