समाचार प्लस
Breaking खेल फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

IND vs SA: 99 के फेर में दक्षिण अफ्रीका को फंसाकर टीम इंडिया ने सीरीज की अपने नाम

IND vs SA: Team India won the series by trapping South Africa in the turn of 99

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका से 3 मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली है। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गये मैच में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को मात्र 99 रनों पर समेट कर मात्र तीन विकेट खोकर 100 रनों की जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच से पहले दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर थीं। टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया का यह निर्णय सही साबित हुआ और उसने पूरी दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम को 99 रनों पर समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका की पारी में हेनरिक क्लासेन 42 गेंदों में सबसे ज्यादा 34 रन बनाए। इसके बाद मलान (15) और जैनसेन (14) रन के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज दहाई अंक तक नहीं पहुंच सका। भारत के लिए सबसे ज्यादा सफल गेंदबाज कुलदीप यादव साबित हुए। उन्होंने 18 रन देकर 4 विकेट लिए। जबकि वाशिंगटन सुन्दर, मोहम्मद सेराज और शहबाज अहमद ने 2-2 विकेट लिए।

भारत के लिए कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दी, लेकिन धनव दुर्भाग्य से रन आट हो गये। रांची में शानदार अर्द्धशतक बनाने वाले ईशान किशन भी 10 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। टीम इंडिया जब जीत के कगार पर थी। तभी शुभमन गिल तीसरे विकेट के रूप में आउट हो गये। उन्होंने 49 रन बनाये। श्रेयस अय्यर 28 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया ने 19.1 ओवर में 105 रन बनाकर मैच जीत लिया।

इस शृंखला की सबसे दिलचस्प बात यह रही कि  दक्षिण अफ्रीका ने 3 मैचों में 3 कप्तान बनाये। लखनऊ के पहले मैच में टेम्बा बवुमा ने कप्तानी की थी। रांची वनडे के लिए केशव महाराज कप्तान बनाये गये थे तो वहीं आज के मैच में डेविड मिलर थे।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: कप्तानअष्टम के गरीब मां-बाप अब देख सकेंगे मैच, प्रशासन और खेल महकमा की हुई कृपा, घर पर लगा टीवी

Related posts

सुरक्षाबल को नुक्सान पहुँचाने के लिए नक्सलियों ने रखा था ‘लोटा बम’, साजिश हुई नाकाम

Sumeet Roy

कृषक-पुत्र कड़िया मुंडा कृषि कानूनों के वापस होने से आहत, देखिये वीडियो में कैसे व्यक्त की अपनी पीड़ा

Pramod Kumar

Jharkhand: डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन की कार्यप्रणाली को बेहतर करने के लिए एमओयू

Pramod Kumar