समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

IND vs SA 2nd ODI: सीरीज बचाने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में करनी होगी जीत दर्ज, जानें संभावित प्लेइंग-11

image source : social media

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को  दोपहर 1.30 बजे शुरू होना है,रांची में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है और यहां पर वापसी की उम्मीदें लगाई हुई हैं। कप्तान शिखर धवन की अगुवाई में भारतीय टीम इस मैदान पर धमाकेदार वापसी करना चाहेगी. टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA 2nd ODI) के खिलाफ सीरीज बचाने के लिए रविवार को करो या मरो के दूसरे वनडे में हरहाल में जीत दर्ज करनी होगी।

टीम इंडिया फिलहाल 0-1 से पीछे चल रही है और उसे सीरीज में बने रहने के लिए हर हाल में मैच जीतना होगा। लखनऊ में हुए पहले वनडे में बारिश ने खलल डाला था और मैच में 10-10 ओवर की कटौती करनी पड़ी थी। 40-40 ओवर के मैच में टीम इंडिया को 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

‘करो या मरो’ का बन चुका है मैच 

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आज (9 अक्टूबर) दूसरा मुकाबला रांची में खेला जाना है। शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम को पहले मुकाबले में 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में उसके लिए यह मैच ‘करो या मरो’ का बन चुका है.रांची में हारते हैं तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम घर में लगातार दूसरी सीरीज गंवाएगी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में भारत की धरती पर पांच मैचों की सीरीज 3-2 से जीती थी। भारतीय टीम 12 साल से अपने घर में दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज ने जीत सकी है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अब तक 12 वनडे सीरीज खेली हैं। इनमें भारत ने चार, तो दक्षिण अफ्रीका ने छह सीरीज में जीत दर्ज की है। एक सीरीज ड्रॉ रही और एक कोई परिणाम नहीं निकल सका। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में भी इस साल हुई वनडे सीरीज 0-3 से गंवाई थी।

डेविड मिलर ने टी-20 के बाद वनडे में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया
दूसरी ओर, तेम्बा बावुमा की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका की टीम अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप के लिए स्वत: क्वालिफाई करने के लिए सुपर लीग के लिए अंक जुटाना चाहेगी। हालांकि, कप्तान बावुमा फॉर्म में नहीं हैं, लेकिन उसके बल्लेबाज डेविड मिलर ने टी-20 के बाद वनडे में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। कगिसो रबाडा की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका का गेंदबाजी आक्रमण भी भारत की अपेक्षा मजबूत है।

चाहर की जगह वॉशिंगटन सुंदर टीम में

चोट की वजह से वनडे सीरीज से बाहर हुए दीपक चाहर की जगह वॉशिंगटन सुंदर को शनिवार को टीम में शामिल किया गया। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, इंदौर में हुए अंतिम टी-20 मैच के दौरान दीपक चाहर की पीठ में जकड़न हो गई है। वह लखनऊ में अंतिम एकादश का हिस्सा नहीं थे। अब वह नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे। चाहर टी-20 विश्वकप के लिए रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में हैं। उनकी जगह 23 वर्षीय सुंदर टीम में खेलेंगे। सुंदर ने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय वनडे फरवरी में खेला था। वह भी चोट से उबरे हैं। सुंदर ने भरत के लिए चार टेस्ट, चार वनडे और 31 टी-20 मैच खेले हैं।

मैच के दौरान हो सकती है बारिश

रांची में 9 अक्तूबर को होने वाले भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 9 अक्तूबर की दोपहर में आकाश में बादल छाये रहने व हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। ऐसे में क्रिकेट फैंस की चिंता और भी बढ़ गई है। वहीं बारिश को देखते हुए मैच की तैयारी की जा रही है। ग्राउंड के चारों तरफ कवर लगाया गया है। ड्रेनेज की भी व्यवस्था है, जिसके कारण बारिश होने के 45 मिनट के बाद आउटफील्ड सूख जायेगा।

image source : social media
image source : social media
दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव और आवेश खान।दक्षिण अफ्रीका: यानेमन मलान, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, हेनरिच क्लासेन, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी और तबरेज शम्सी।

Related posts

Jharkhand: पर्यटन से झारखंड की तस्वीर बदलेंगे सीएम हेमंत, पर्यटन की झारखंड में सम्भावनाएं अपार, एक सही शुभारंभ की दरकार

Pramod Kumar

Bihar : आकर्षण का केन्द्र बनी मुजफ्फरपुर जेल में बंद नाइजीरियन कैदी की छठ पूजा, छठी मैया से लगाई ये गुहार

Manoj Singh

Giridih News: गिरिडीह पुलिस ने किया एक हार्डकोर नक्सली के साथ दो को गिरफ्तार, ठेकेदारों से लेवी वसूलने के साथ दो के हत्या का है आरोपी

Sumeet Roy