समाचार प्लस
Uncategories

Ind vs Pak महामुकाबला: जीतेगा भारत या पलटेगी बाजी? टॉस की होगी निर्णायक भूमिका

image source : social media

भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) के बीच एशिया कप 2022 (Asia Cup2022) का दूसरा मुकाबला आज दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे पाकिस्‍तान के खिलाफ एशिया कप में टी20 मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच का इंतजार दोनों देशों के प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। आखिरी बार यह दोनों टीमें इसी मैदान पर टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान भिड़ी थी, उस दौरान बाबर आजम की टीम ने भारत को 10 विकेट से परास्त कर दिया था।

दमदार प्रदर्शन करने का मौका 

रोहित शर्मा और विराट कोहली पिछले एक दशक से सीमित ओवरों की क्रिकेट में भारतीय टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। भारत के यह दोनों अनुभवी बल्लेबाज आज अपने दमदार प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे। रोहित जहां अपने अतिरिक्त आक्रामक बल्लेबाजी रवैये को अपने इस चिर प्रतिद्वंदी के खिलाफ नए आयाम देना चाहेंगे, वही कोहली के लिए यह मुश्किल दौर से उबर कर फॉर्म में वापसी करने का उपयुक्त अवसर होगा।

ये बॉलर दिखाएंगे कमाल 

भारत के लिए बॉलिंग में फास्ट बॉलर के तौर पर अनुभवी भुवनेश्वर कुमार को अंतिम ओवरों में युवा अर्शदीप सिंह का साथ मिलेगा। तीसरे फास्ट बॉलर की भूमिका में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या होंगे, जबकि रविंद्र जडेजा स्पिन ऑलराउंडर के तौर पर एकादश में अपनी जगह बनाएंगे। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि रोहित और अंतरिम मुख्य कोच वीवीएस लक्ष्मण युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन या रवि विश्नोई के रूप में अतिरिक्त स्पिनर के साथ उतरते हैं या फिर तेज गेंदबाज अवेश खान पर ही भरोसा जताते हैं। ज्यादा संभावना एक अतिरिक्त स्पिनर के साथ जाने की नजर आ रही है, लेकिन यहां अश्विन और चहल के बीच किसी एक को चुनना आसान नहीं होगा। चहल विकेट निकालने की क्षमता रखते हैं, तो वहीं अश्विन रन भी बनाते हैं।

पहले गेंदबाजी करे टॉस विनर 

टॉस जीतने वाले कप्तान को पहले गेंदबाजी करने का फैसला करना चाहिए। क्योंकि दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ओस के कारण गेंदबाज करना मुश्किल भरा होता है। शनिवार को अफगानिस्तान ने यहां पहले गेंदबाजी करते हुए ही जीत दर्ज की, दूसरी पारी की तुलना में पहली पारी में बल्लेबाजी थोड़ी मुश्किल नजर आई है। टॉस का रोल काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

शाहीन अफरीदी हुए बाहर 

इस बार शाहीन अफरीदी पाकिस्तानी गेंदबाजी की अगुआई करने के लिए मौजूद नहीं होंगे क्योंकि घुटना चोटिल होने के कारण वह इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

संभावित प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत, विराट कोहली, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार

पाकिस्तान

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, इफ्तिखार अहमद, खुशदील शाह, हैदर अली, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हारिस रऊफ, नसीम शाह

पिच रिपोर्ट और मौसम 

दुबई का मैदान बड़ा है और पिच पर बल्लेबाजी भी आसान नहीं। शुरुआत में पेसर्स को यहां मदद मिल रही है, साथ ही बीच के ओवर्स में स्पिनर्स भी प्रभाव छोड़ते रहे हैं। इस दबाव भरे मैच में 150 के ऊपर कोई भी स्कोर चुनौतीपूर्ण होगा। अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक रहने की उम्मीद है। बारिश की कोई आशंका नहीं है। हालांकि दूसरी इनिंग्स में ओस का प्रभाव देखने को मिल सकता है।लक्ष्य का पीछा करना यहां टीम के लिए अच्छा रहेगा, अगर बारिश मैच को प्रभावित करती है तो बल्लेबाजी थोड़ी मुश्किल हो जाएगी। इस पिच से गेंदबाजों को मदद मिलेगी।

इन चैनलों पर होगा प्रसारण  

स्‍टार स्‍पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर विभिन्‍न भाषाओं में भारत और पाकिस्‍तान के बीच एशिया कप में टी20 मुकाबले का प्रसारण होगा। आज बल्लेबाजी के नए तेवर के साथ भारत एशिया कप के इस महत्वपूर्ण मैच में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से बदला चुकता करने के लिए उतरेगा।

ये भी पढ़ें : T-20: एशिया कप की शुरुआत आज, कल भारत और पाकिस्तान महामुकाबला

 

Related posts

Dr. Rajendra Prasad Birthday : दुसरे नेताओं से कितने अलग थे राजेंद्र बाबू, जानें उनकी Inspirational Story

Sumeet Roy

रांची के बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में वर्ल्ड आटिज्म डे मनाया गया, डॉ. U. S. Verma ने बच्चों का किया निशुल्क जांच

Sumeet Roy

Modi in Deoghar: Airport से लेकर बाबा मंदिर तक Narendra Modi का मेगा रोड शो, देखिए पूरी UPDATE- LIVE

Manoj Singh