समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

IND vs NZ 2021 का आज से आगाज, नये कप्तान और नये कोच के साथ टीम इंडिया करेगी कमाल!

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

T20 World Cup की निराशा के बाद टीम इंडिया घरेलू सीरीज में आज से मैदान पर होगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज की शुरुआत T20 सीरीज के साथ हो रही है। टीम इंडिया जयपुर में आज न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला T20 मैच खेलेगी। इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए नयी चुनौतियां होंगी। क्योंकि टीम इंडिया बहुत बदली हुई है। विराट कोहली के T20 कप्तानी छोड़ देने के बाद रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। टीम इंडिया का कोच भी बदल गया है। रवि शास्त्री के बाद टीम इंडिया के नये कोच राहुल द्रविड़ हैं। T20 World Cup की टीम इंडिया के कई खिलाड़ी आज से शुरू हुई सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं हैं।

सीरीज को लेकर टीम इंडिया में जोश की कमी नहीं है। भारत अपने पिछले प्रदर्शन को भुलाकर बेहतर प्रदर्शन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। नये कप्तान और नये कोच न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ तीन टी 20 मैचों की सीरीज को चुनौती के रूप में ले रहे हैं। रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी नयी चुनौती को स्वीकार करने की बात कह चुके हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, “टीम को इस टी20 के प्रारूप में ढलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत को किसी अन्य टीम की रणनीति देखने के बजाय खुद की योजना बनानी होगी।

रोहित शर्मा ने कहा कि “भारत को इस प्रारूप में बेहतर बनाने के लिए हमें समय मिला है। भारत ने टी20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन हम आईसीसी टी20 टूर्नामेंट नहीं जीत पाये। हम टीम के रूप में अच्छा खेले। टीम में कुछ कमियां हैं,  उन्हें दूर करने की कोशिश करेंगे। हमें एक अच्छी टीम की तरह बेहतर प्रदर्शन करना होगा।”

जयपुर के सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में खेले जाने वाले T20 मुकाबले में कई सीनियर खिलाड़ी नजन नहीं आयेगे। सीरीज में उन्हें आराम दिया गया  है। इसलिए माना जा रहा है कि यह सीरीज भारत के लिए बड़ी चुनौती होगी। आईपीएल के सितारे वेंकटेश अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, अवेश खान और हर्षल पटेल पर सबकी निगाहें होंगी। साथ ही स्पिनर युजवेंद्र चहल, जिनको विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया था। उनके पास भी टीम में वापस जगह बनाने का अच्छा मौका है।

भले ही न्यूजीलैंड T20 के फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया से हार गया हो, लेकिन टीम इंडिया उसे हल्के में नहीं ले सकती। टेस्ट सीरीज के कारण केन विलियम्सन टी20 सीरीज से बारह हैं। उनकी जगह टिम साउदी को टीम का कप्तान बनाया गया है। न्यूजीलैंड के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर अकेले मैच को पलट सकते हैं। काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन और टॉड एस्टल को मौका मिल सकता है। इन खिलाड़ियों के टी20 विश्व कप के दौरान एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। वहीं, लॉकी फर्ग्यूसन एक मैच खेलने के बाद ही चोटिल हो गये थे। ओस फैक्टर को ध्यान में रखते हुए कीवी की टीम भारत को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: रांची के दर्शकों की मुराद पूरी, आधे नहीं पूरे दर्शक देखेंगे JSCA स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड मैच

Related posts

झारखंड के10 वें राज्यपाल बने रमेश बैस, झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने दिलायी पद एवं गोपनीयता की शपथ

Manoj Singh

सितंबर से नए ‘AC Economy’ class में सफर कर सकेंगे यात्री, इतना लगेगा किराया

Manoj Singh

खतरनाक फॉर्म में है Team India का ये खिलाड़ी, T20 World Cup के वार्मअप मैच में बरपाया कहर

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.