समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Ranchi Municipal Corporation: रांची नगर निगम में अब ST की जगह SC के लिए आरक्षित होगी मेयर की सीट, बाकी निगमों में हुए ये बदलाव

Ranchi Municipal Corporation

Ranchi Municipal Corporation: रांची में मेयर (महापौर) पद अब अनुसूचित जनजाति (एसटी) महिला वर्ग के लिए नहीं होगा. इस बार के निकाय चुनाव में इसे बदला जा सकता है. जानकारी के अनुसार, आरक्षण रोस्टर में रांची मेयर का पद बदल कर अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लिए करने का प्रस्ताव है. राज्य निर्वाचन आयोग झारखंड (State Election Commission Jharkhand) में नगर निकाय की चुनावी तैयारियों में लगा हुआ है. इसके तहत अब आयोग ने राज्य के नगर निगमों की सीटों के आरक्षण पैटर्न में बदलाव किया है. इसके तहत रांची नगर निगम की सीट पर अब एसटी नहीं, एससी वर्ग (महिला या पुरुष) का चेहरा दिखेगा. इससे संबंधित अधिसूचना राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी करते बताया है कि पलामू, हजारीबाग, गिरिडीह, देवघर, धनबाद, बोकारो, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम के महापौर सीट के लिए भी फैसला लिया गया है.

यहां की सीट हुई अनारक्षित 

अब देवघर नगर निगम की सीट महिला के लिए अनारक्षित कर दी गयी है. धनबाद और चास (बोकारो) नगर निगम सीट भी महिलाओं के लिए (अनारक्षित) तय की गयी है. मेदिनीनगर (पलामू) नगर निगम और गिरिडीह नगर निगम में भी महापौर की सीट अनारक्षित कर दी गयी है. आदित्यपुर नगर निगम (सरायकेला खरसावां) में मेयर का पद एसटी वर्ग (महिला) के लिये जबकि मानगो नगर निगम (पूर्वी सिंहभूम) की सीट अनारक्षित (पुरुष, महिला) कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें : Jharkhand: दाे से अधिक संतान है ताे अब नहीं लड़ सकेंगे नगर निकाय का चुनाव

Ranchi Municipal Corporation Ranchi Municipal Corporation

 

Related posts

तेल के रास्ते काबू में आयेगी महंगाई, सरकार ने कर लिया जुगाड़, पहले ईंधन सस्ता, अब खाने का तेल

Pramod Kumar

Faced with shortage: तमिलनाडु में ब्राह्मण दुल्हनों की हुई कमी, UP और Bihar में लगा रहे हैं चक्कर

Manoj Singh

Pakistani Dulhan Ka Video: पाकिस्तानी दुल्हन का ये वीडियो आपको रुला देगा, लोग बोले- दिल को पिघलाने वाला है वीडियो

Sumeet Roy