समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

T20 World Cup: भारत न्यूजीलैंड से हार गया तो क्या तब भी पहुंच पायेगा सेमीफाइनल में?

T20 World Cup

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

T20 World Cup में एक प्रश्न क्रिकेट फैंस के मन में है कि क्या न्यूजीलैंड से आज होने वाले मैच में हार के बाद भी भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का कोई समीकरण रहेगा?  ग्रुप 2 में भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ थोड़ी देर में मैदान पर उतरने वाला है। दुबई के मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच पर क्रिकेट फैंस अपनी निगाहें बेसब्री से टिकाये हुए हैं। इस टूर्नामेंट में भारत एक ही मैच हारा है, लेकिन इसके बाद भी क्रिकेट फैंस संशय में आ गये हैं। वैसे न्यूजीलैंड से मैच जीत जाने के बाद सारा संशय खत्म हो जायेगा। चूंकि मैच शुरू होने में थोड़ा वक्त है, इसलिए जो भी संशय है वह स्पष्ट हो जाये तो बेहतर है।

विश्वकप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम के लिए पहला मैच हारते ही दूसरा मैच नॉकआउट बन गया है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों को अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ आज भिड़ रही हैं।

सेमीफाइनल का समीकरण

पाकिस्तान ने अपने पहले 3 मैचों में जीत हासिल कर ग्रुप 2 से सेमीफाइनल की सीट पक्की कर ली है। ग्रुप 2 से बची एक सीट के लिए भारत, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और नामीबिया दावेदार हैं। स्कॉटलैंड अपने 2 मैच हारकर पहले ही रेस से बाहर हो गया है। मान लिया, भारत और न्यूजीलैंड अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हरा देंगे। इससे दोनों ही टीमों के 6-6 अंक हो जायेंगे। भारत और न्यूजीलैंड में आज जो जीतेगा तो उसके 8 अंक हो जायेंगे और वह सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा।

अगर भारत आज हार जाता है तब भारत के लिए एक मात्र उम्मीद अफगानिस्तान पर टिक जायेंगी। अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा दे तब भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की सम्भावनाएं जीवित रहेंगी, लेकिन इसके लिए भारत को अफगानिस्तान को हराना जरूरी होगा। लेकिन इसके बाद भी एक अड़चन नेट रन रेट की है। इस स्थिति में बेहतर नेट रन रेट वाला ही सेमीफाइनल में पहुंच पायेगा।

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: कीवियों के खिलाफ टीम इंडिया के साथ कप्तान विराट कोहली की भी अग्निपरीक्षा

Related posts

संयुक्त राष्ट्र महासभा से पीएम मोदी का चीन के विस्तारवाद और पाकिस्तान के आतंकवाद पर जमकर प्रहार

Pramod Kumar

लातेहार : नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में असिस्टेंट कमांडेंट शहीद

Manoj Singh

कौन बनेगा झारखंड यूथ कांग्रेस सिरमौर, अध्यक्ष कुमार गौरव फिर बनेंगे अध्यक्ष या अभिजीत को मिलेगा ताज!

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.