समाचार प्लस
देश शिक्षा

ICSE और ISCE Board के स्टुडेंट्स का इंतजार खत्म, कल जारी होंगे 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम

icse result declared

कोरोना महामारी पिछले साल मार्च महीने से शिक्षा की गतिविधियों पर ब्रेक लगा रखी है। छात्र घरों में कैद और ऑनलाइन क्लासेस चालू, लेकिन परिणाम कुछ भी नहीं। छात्रों के लिए सबसे बड़ा होता है परीक्षा परिणाम। यही उसके जीवन की दिशा और दशा तय करता है। कोरोना महामारी के कारण जब परीक्षाएं स्थगित हो गयी तो परीक्षा परिणाम पर भी आफत आ गयी। खैर, जैसे-तैसे केन्द्र सरकार ने शिक्षा विभागों के साथ मिलकर तय किया कि छात्रों के पिछले प्रदर्शनों के आधार पर उनका परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाये। यह घोषणा होने के बाद छात्र भी बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे कि उनका परीक्षा परिणाम कैसा होगा। छात्रों का यह इंतजार अब खत्म होने वाला है। कल यानी शनिवार को अपराह्न 3.00 बजे छात्रों का यह इंतजार खत्म हो जायेगा।

CISCE परिषद ने ICSE और ISCE की बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। इसके बाद जून में परिषद ने घोषणा की थी कि सभी स्टुडेंट्स के नतीजे इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर जारी किए जाएंगे। दोनों बोर्ड के परिणाम जारी करने के लिए मूल्यांकन फार्मूला जारी किया गया था। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने एक घोषणा जारी की है कि 24 जुलाई को कक्षा 10वीं और12वीं के छात्रों के ICSE और ISCE बोर्ड के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। CISCE ने कहा कि इस वर्ष आंसरशीट की रीचेकिंग की सुविधा नहीं दी जाएगी।

दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे परीक्षा परिणाम

CISCE ने अपनी वेबसाइट जो जानकारी जारी की है उसके अनुसार बोर्ड के नतीजे कल दोपहर 3.00 बजे घोषित किए जाएंगे।

स्टुडेंट्स वेबसाइट देख सकेंगे परीक्षा परिणाम

10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम CISCE बोर्ड की वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकेगा।

CISCE बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूल्स भी अपने छात्रों के नतीजे CISCE के CAREERS पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं। इसके लिए यहां लॉनइन करना होगा। स्कूल प्रिंसिपल के लॉगइन आईडी और पासवर्ड के जरिए इस पर नतीजे देखे जा  सकेंगे।

 

इसे भी पढ़े: बंद हो जायेंगे स्कूल ! कैसे संवरेगा भारत का भविष्य ?

Related posts

Paralympics: एक दिन में दो रजत, भाविना के बाद निषाद कुमार ने ऊंची कूद में जीता सिल्वर

Pramod Kumar

1932 के खतियान से अपनी अस्मिता का रोना रोने वाले झारखंड की छाती पर मूंग दल रहे 15 लाख बांग्लादेशी, खुश न हो बिहार

Pramod Kumar

UP News :आज इस्लाम छोड़कर हिंदू धर्म कुबूल करेंगे Wasim Rizvi, यति नरसिंहानंद ग्रहण करवाएंगे सनातन धर्म

Manoj Singh