समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

इनसान फिर जायेगा चांद पर, नासा का ऐतिहासिक आर्टमिस 1 मून मिशन तैयार, शाम 6.33 बजे देखिये LIVE

Humans will return to the moon, NASA's historic Artemis 1 moon mission, ready

NASA artemis 1: इनसान को चांद पर गये 50 साल बीत गये। नील आर्मस्ट्रांग पहले इनसान बने थे जब किसी मानव ने चांद पर पहला कदम रखा। 50 साल बाद फिर इनसान चांद पर भेजने की तैयारी हो गयी है। इसी के तहत पहला कदम आज उठाया जाने वाला है। नासा का आर्टमिस 1 मून मिशन रॉकेट आज यानी सोमवार 29 अगस्त को उड़ान भरेगा। भारतीय समयानुसार शाम 6.33 बजे यह प्रक्षेपण होगा। नासा ने का यह मिशन पूरी दुनिया में देखा जा सकेगा। स्पेश एजेंसी ने बताया है कि किन-किन स्रोतों पर यह मिशन देखा जा सकेगा।

आर्टमिस 1 मून मिशन

आज प्रक्षेपित होने वाले रॉकेट के जरिए चंद्रमा की कक्षा में कुछ छोटे-छोटे कैप्सूल स्थापित किए जाएंगे। इन्हीं में धरती से भेजे गये मानव रखेंगे जायेंगे। आर्टमिस-1 भी चंद्रमा की परिक्रमा करेगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आज के रॉकेट लॉन्च के लिए 80 फीसद अनुकूल परिस्थितियां हैं।चांद की परिस्थितियों का अध्ययन करने के लिए पौधों के बीज एल्गी, फंगी और यीस्ट भेज रहे हैं, ताकि उन पर रेडिएशन के असर का अध्ययन किया जा सके।

छह सप्ताह का होगा मिशन मून

स्पेस एजेंसी के ट्विटर से मिली जानकारी के अनुसार- आर्टेमिस मिशन छह सप्ताह का होगा। आर्टेमिस मिशन के साथ पहली बार किसी महिला और अश्वेत अंतरिक्ष यात्री को चांद पर भेजा जायेगा और धरती के उपग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों की मौजूदगी तय की जाएगी। आर्टेमिस 1 मिशन में ओरियन धरती से चांद की दूसरी ओर तक जाएगा और इसका लिफ्ट-ऑफ फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से होगा।

आर्टेमिस-1 का लॉन्च देखने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं। यूट्यूब चैनल से लेकर एप और नासा की वेबसाइट पर भी आप इस लॉन्च को देख सकते हैं। इस प्रक्षेपण की लाइव कवरेज भारतीय समयानुसार शाम 6.33 बजे शुरू होगी।

  • नासा का यूट्यूब चैनल
  • नासा की ऐप
  • नासा की वेबसाइट
  • The KSC YouTube channel

यह भी पढ़ें: National Sports Day 2022: ‘हम किसी से कम नहीं’…  आंखों में तैरते सपने को झारखंड के खिलाड़ियों ने दिखाया उम्मीदों का सागर

NASA artemis 1

Related posts

जमशेदपुर में बेटियों का घर बसाने के लिए आगे आये दिनेशानंद गोश्वामी, एक साथ करवाई 19 युवतियों की शादी

Sumeet Roy

Rupa Tirkey Case: कोर्ट ने दिया SP, पंकज मिश्रा, DSP पीके मिश्रा व STSC थाना प्रभारी पर FIR दर्ज करने का आदेश

Manoj Singh

Bihar: लग्जरी कार वाले निकले नशे के दलाल, मधेपुरा उत्पाद टीम ने देशी शराब, कोडीन सिरप के साथ चार कारोबारी दबोचे

Pramod Kumar