समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Indian Railways: रेलवे ने 500 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई, 130 को मिला सुपरफास्ट का दर्जा; अब इतने मिनट घट गया यात्रा का समय

image source : social media

Indian Railways: रेलवे के  नये टाइमटेबल (Railway new time table) के तहत 500 ट्रेनों की रफ्तार में वृद्धि कर दी गई है। अब ये ट्रेनें 10 से 70 मिनट पहले अपने गंतव्य पर पहुंचेंगी।  रेलवे ने 65 जोड़ी यानी 130 ट्रेनों को सामान्य श्रेणी से हटाकर सुपरफास्ट का दर्जा दे दिया है। इन ट्रेनों की स्पीड 10 से 70 मिनट तक बढ़ा दी गई है। यानी अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए इन ट्रेनों को पहले के मुकाबले 10 से 70 मिनट तक का समय कम लगेगा। 1 अक्टूबर से रेलवे का यह नया टाइम टेबल लागू हुआ है।

ज्यादा ट्रेनें चल सकेंगी 

रेलवे का कहना है कि इन ट्रेनों की स्पीड में औसतन 5 फीसदी तक का इजाफा किया गया है। इससे ज्यादा ट्रेनों को चलाने के लिए थोड़ा स्पेस मिल सकेगा। रेलवे के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में 84 फीसदी ट्रेनों ने समय पर अपना सफर पूरा किया है। इससे पहले 2019-20 में यह आंकड़ा 75 फीसदी का ही था। भारतीय रेलवे की ओर से 3,240 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इनमें गतिमान एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और दूरंतो एक्सप्रेस शामिल हैं।

image source : social media
image source : social media

1 अक्टूबर से नया शेड्यूल जारी

रेलवे का कहना है कि स्पीड बढाने से लोगों की यात्रा कम समय में पूरी हो जाएगी। इसके अलावा पटरियों पर अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने के लिए जगह भी मिल सकेगी। बता दें कि रेलवे की ओर से हर साल टाइम टेबल की समीक्षा की जाती है और नया शेड्यूल जारी किया जाता है। इसी के तहत 1 अक्टूबर से नया शेड्यूल जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें : Thailand में अंधाधुंध फायरिंग में 31 लोगों की मौत, मरने वालों में बच्चे भी शामिल

 

Related posts

2 लाख का इनामी PLFI नक्सली एरिया कमांडर नोएल सांडी पूर्ति एके-47 के साथ गिरफ्तार किया, चाईबासा पुलिस के लिए बड़ी सफलता

Sumeet Roy

Jharkhand-Bihar को रेलवे का New Year Gift! बाबा की नगरी और जमुई के जमालपुर को जोड़ेगी नयी ट्रेन

Pramod Kumar

Mukesh Ambani को धमकी देने वाला शख्स पकड़ा गया, मुंबई पुलिस ने बिहार से किया गिरफ्तार

Manoj Singh