समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Corona New Variant से दक्षिण अफ्रीका में कैसे बचेगी ‘ए’ टीम इंडिया, बीसीसीआई कर रहा भूल

A Team India in South Africa

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दक्षिण अफ्रीका में नया कोरोना वेरिएंट B.1.1.529 मिला है। इस नये वेरिएंट के मिलने के बाद दुनिया भर में हड़कंप मचा हुआ है, क्योंकि कहा जा रहा है कि कोरोना का यह वेरिएंट तेजी से फैलता है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के विषाणु विज्ञानी डॉ टॉम पीकॉक ने सबसे पहले ट्विटर अकाउंट पर इस वायरस की जानकारी पोस्ट की थी। उसके बाद से दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वेरिएंट पर गौर कर रहे हैं।

कोरोना के नये वेरिएंट के पाये जाने के बाद दक्षिण अफ्रीकी सरकार हाई-अलर्ट पर है। भारत सरकार ने भी सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। लेकिन बीसीसीआई लगता है कान में तेल डाले बैठी है। भारत की जूनियर टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। भारतीय सीनियर टीम को भी 17 दिसम्बर से नये दौरे पर जाना है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या भारत ‘ए’ टीम का दौरा जारी रहेगा? साथ ही भारतीय सीनियर टीम का आगामी दौरे का क्या होगा?

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नये वेरिएंट के पाये जाने के बाद कयास लग रहे थे कि खतरे को देखते हुए बीसीसीआई भारत ‘ए’ टीम के खिलाड़ियों को वापस बुला लेगा, लेकिन बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल दौरा रद्द होने की खबर से इनकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत ‘ए’ का दौरा जारी रहेगा, लेकिन भारत की सीनियर टीम के दौरे पर क्या फैसला लिया जाएगा, यह वहां की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा। बता दें कि भारत की सीनियर टीम दिसंबर में साउथ अफ्रीकी दौरे पर जाने वाली है।

उड़ानें रद्द, जूनियर हॉकी रद्द, क्यों जरूरी है टीम इंडिया का दौरा?

कोरोना के नये खतरे को देखते हुए ब्रिटेन सरकार ने दक्षिण अफ्रीका और पांच अन्य दक्षिणी अफ्रीकी देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत सरकार ने भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को लेकर सावधानी  बरतनी शुरू कर दी है। इसके अलावा जूनियर महिला हॉकी विश्व कप को भी स्थगित कर दिया गया है। जूनियर महिला हॉकी विश्व कप टूर्नामेंट भी दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका में खेला जाने वाला था। लेकिन इन खतरों के बाद भी बीसीसीआई का भारत ‘ए’ टीम को वापस नहीं बुलाना खतरनाक न साबित हो जाये, क्योंकि बीसीसीआई की यह भूल खिलाड़ियों की सुरक्षा में चूक साबित हो सकती है। यह भी याद रखना चाहिए कि भारत की इस जूनियर टीम में सीनियर टीम के भी कुछ खिलाड़ी हैं। भारत ‘ए’ टीम को दक्षिण अफ्रीका में 4 दिवसीय और 3 अभ्यास मैच खेलने हैं। भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 17 दिसंबर से शुरू होना है।

यह भी पढ़ें: liquor Home delievery : क्या बिहार में रुकेगी शराब की होम डिलीवरी? एक हफ्ते के अंदर एक्शन प्लान तैयार करेगा जिला प्रशासन

Related posts

IT Raid on Piyush Jain: घर में तहखाना, 300 चाबियां और 257 करोड़ के खजाने का कुछ यूं खुला राज

Manoj Singh

Twinkle Khanna का गाना सुन मच गई चीख-पुकार, लोगों को लगानी पड़ी मदद की गुहार, बोले- जान ले लो लेकिन चुप हो जाओ

Manoj Singh

President Ramnath Kovind Birthday: 76 वर्ष के हो गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जानें कानपुर से लुटियंस तक पहुंचने की पूरी कहानी

Sumeet Roy