समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand सरकार को छुट्टी से मतलब पर्व से नहीं, छुट्टी की कर ली अपनी सेटिंग, बैंक वालों को छोड़ दिया

Holiday to Jharkhand government does not mean festival

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड सरकार ने होली के लिए जिस प्रकार छुट्टी की घोषणा की है, उससे यही लगता है कि उसे सिर्फ अपने कर्मचारियों-अधिकारियों की छुट्टी से मतलब है, पर्व से नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो फिर बैंक झारखंड सरकार से नाराज क्यों हैं, और छुट्टी पर फिर से विचार करने की बात क्यों कर रहे हैं। झारखंड सरकार ने सरकारी कार्यालयों में 17 व 18 मार्च को होली की छुट्टी घोषित की है। राज्य के सभी सरकारी कार्यालय और बैंक व केंद्रीय प्रतिष्ठान इत्यादि बंद रहेंगे। बता दें, झारखंड सरकार होली की छुट्टी दो दिन देती है। कार्मिक विभाग के साल भर के जारी सरकारी छुट्टी के कैलेंडर में होली का सार्वजनिक अवकाश 17 और 18 मार्च ही था। लेकिन होली के दो दिन पड़ जाने के कारण दुविधा की स्थिति यह है कि होली कब मनायी जायेगी। पंडितों और विद्वानों से चर्चा के बाद अब स्थित स्पष्ट हो चुकी है कि होली का त्यौहार 19 मार्च को मनाया जायेगा। पंचांग के अनुसार होलिका दहन 18 मार्च की सुबह 3.00 बजे के बाद होगा।

झारखंड सरकार ने छुट्टी में कर ली ‘अपनी सेटिंग’

होली की छुट्टी दो ही दिन होगी यह तय है। अब तय करना था कौन-से दो दिन छुट्टी करनी है। झारखंड सरकार ने बड़ी चतुराई से 17 और 18 मार्च को होली की छुट्टी तय कर ली, क्योंकि अगले दो दिन 19 और 20 मार्च यानी शनिवार और रविवार को उनकी साप्ताहिक दो दिवसीय छुट्टी है। सरकार ने अपनी छुट्टी तो तय कर ली, मारे गये बैंक वाले तथा दूसरे अन्य कार्यालय।

बैंक और जिला-प्रखंड कार्यालय उधेड़बुन में

सचिवालय कर्मियों के लिए 19-20 मार्च को शनिवार और रविवार का अवकाश रहने की वजह से उन्हें कोई परेशानी नहीं है, लेकिन जिला व प्रखंड के कर्मी इसे लेकर उधेड़बुन में हैं। कार्मिक विभाग के उच्चाधिकारियों के अनुसार 19 मार्च को छुट्टी घोषित करने का अधिकार सरकार के पास है। अगर यह बात संज्ञान में आयी तो सीएम स्तर पर ही निर्णय लिया जा सकता है। इधर, बैंक यूनियनों के संगठन ने झारखंड सरकार से 19 मार्च को एनआई एक्ट के तहत होली की छुट्टी देने की मांग की है। इसके लिए राज्य के मुख्य सचिव को 11 मार्च को पत्र भी लिखा गया था। लेकिन सरकार की ओर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

बिहार-यूपी में तीन दिन छुट्टी

एनआईएक्ट के तहत बिहार व उत्तर प्रदेश में 17-18 मार्च को ही होली का सार्वजनिक अवकाश घोषित था, लेकिन बाद में यह बात सामने आयी कि होलिका दहन तो 17 को है पर होली 19 मार्च को पड़ेगा। ऐसे में वहां की सरकार ने 17 और 18 मार्च के साथ 19 मार्च को भी होली का छुट्टी दे दिया है यानी तीन अवकाश हो गया।

इसी आलोक में बैंकिंग फेडरेशन झारखंड व एसएलबीसी ने राज्य सरकार से 19 मार्च को भी होली अवकाश करने की मांग की थी लेकिन 16 मार्च को बैकिंग संगठनों को यह जानकारी दी गयी कि 19 की छुट्टी देने पर कोई विचार नहीं किया गया है। ऐसे में उस दिन कार्यालय व बैंक खुला रही रहेगा। इस बात को लेकर बैंककर्मियों में काफी रोष है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: विशिष्ट लोगों के सुरक्षा गार्डों की प्रतिनियुक्ति करेगी नयी राज्यस्तरीय समिति, सरकार ने किया बदलाव

Related posts

Dhanteras 2021: धमाकेदार ऑफर, 1699 रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल रहे धांसू स्मार्टफोन

Manoj Singh

गोपालगंज में अपना परिचय देते हुए 500-500 के नोट बांटते दिखे तेजस्वी यादव

Pramod Kumar

Bihar :स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हो सकता है ड्रोन से हमला! पुलिस मुख्यालय ने जारी किया अलर्ट

Manoj Singh