समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Holi Hai: क्यों हो रहा होलिका दहन 18 मार्च की सुबह 3 बजे, होलिका जलने के एक दिन बाद होली क्यों?

Holi Hai: Why Holika Dahan is happening on 18th March at 3 am, Holi 19th

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

रंगों का त्यौहार इस साल खुशियों के साथ दुविधा भी लेकर आया है। होली मनाने के पहले लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर होलिका कब जलेगी और होली कब मनेगी। सवाल यह भी कि जब फाल्गुन मास की पूर्णिमा 17 मार्च यानी 1.03 बजे लगनी है फिर होलिका देर रात तक भी क्यों नहीं जल रही। यह दूसरे दिन अलस्सुबह क्यों जल रही है?

होलिका दहन रात 3.00 बजे के बाद

रांची के विख्यात ज्योतिषाचार्य पं. भवनाथ मिश्र से जब इस शंका का समाधान करने को कहा गया तो उन्होंने इन तमाम सवालों का जवाब दिया। पंडित मिश्र का कहना है कि फाल्गुन मास की पूर्णिमा 17 मार्च यानी आज 1.03 बजे लग चुकी है, पूर्णिमा 18 मार्च को लगभग 1 बजे तक रहेगी। लेकिन पूर्णिमा लगने के साथ पृथ्वी का भद्राकाल भी शुरू हो गया है जो कि रात 12.57 (18 मार्च) तक रहेगा। चूंकि भद्राकाल पृथ्वी का है, इसलिए इस काल में होलिका दहन नहीं किया जा सकता है। 17 मार्च के बाद (18 मार्च) रात 1 बजे के बाद से होलिका दहन तो हो सकता था, लेकिन रात 1 बजे से करीब 3 बजे तक का समय निशाचरी बेला या राक्षसी बेला माना जाता है। इस काल में शुभ कार्य करने से बचने की सलाह दी जाती है। यही वजह है कि इस काल में भी होलिका नहीं जल सकेगी। इसके उपरान्त 3.00 से 400 बजे के बीच होलिका जलायी जा सकती है।

रंगों का त्योहार होली 19 मार्च को

अब होली की बात। पंडित भवनाथ मिश्र ने आगे बताया कि होली चैत्र मात्र की प्रतिपदा को मनायी जाती है। चैत्र मास की प्रतिपदा 18 मार्च को लगभग 1 बजे आरम्भ होगी। आमतौर पर होली लोग सुबह ही खेलते हैं और दिन के दूसरे चरण यानी दोपहर के बाद सूखी होली खेलने का विधान है। आधा दिन बीत जाने के कारण इस दिन लोग होली नहीं खेलेंगे। दूसरे दिन यानी 19 मार्च चैत्र कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा की उदया तिथि है। इसलिए होली 19 मार्च को खेली जायेगी।

‘समाचार प्लस’ के सभी शुभेच्छुओ को होली की शुभकामनाए!

यह भी पढ़ें: BREAKING: झारखंड में होली के लिए 2 दिनों की छुट्टी, राज्य सरकार ने जारी की अधिसूचना

Related posts

आमने-सामने थी दो ट्रेनें, रेलमंत्री भी थे सवार ‘Kavach’ ने रोक दी टक्कर, देखें VIDEO

Manoj Singh

यूक्रेन में एक और छात्र की मौत, पंजाब के चंदन जिंदल ने ब्रेन स्ट्रोक से दम तोड़ा

Pramod Kumar

Jharkhand Panchayat Chunav: रांची के चार प्रखंडों की मतगणना शुरू, 888 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला   

Manoj Singh