समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड पूर्वी सिंहभूम व्यापार

टाटा स्टील और सीएसआईआर के बीच ऐतिहासिक समझौता, प्रौद्योगिकी क्षेत्र में मिलकर करेंगे काम

TATA CSIR MOU

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस

टाटा स्टील और सीएसआईआर (काउंसिंल ऑफ साइंटिफिक एंड इडस्ट्रियल रिसर्च) ने कई प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में रणनीतिक और तकनीकी साझेदारी आगे बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया है। टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेन्द्र और सीएसआईआर के डायरेक्टर जेनरल डॉ. शेखर सी मांडे की ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये। एमओयू हस्ताक्षर समारोह का आयोजन वर्चुअल रूप से किया गया था। दोनों दिग्गज कंपनियां समाज, उद्योग और इनोवेशन, इकोसिस्टम पर वैश्विक प्रभाव के साथ दुनिया में पहली तकनीक बनाने के उद्देश्य से साथ आयी हैं।

एमओयू कार्यक्रम में वाइस प्रेसिडेंट, टेक्नोलॉजी एंड न्यू मैटेरियल बिजनेस, टाटा स्टील के साथ टाटा स्टीक के वरिष्ठ अधिकारीगण, राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला निदेशक और सीएसआईआर के अन्य निदेशकगण एवं प्रतिष्ठित वैज्ञानिक सहित सौ से ज्यादा लोग उपस्थित थे।

इस मौके पर टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेन्द्रन ने कहा कि टाटा स्टील का सीएसआईआर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ जुड़ाव पारस्परिक लक्ष्यों और पूरक क्षमताओं को देखते हुए एक लंबा सफर तय करने की दिशा में एक प्रयास है। टाटा स्टील प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उद्योग के अग्रणी बनने और हरित भविष्य के सपने को साकार करने के साथ ही राष्ट्र निर्माण में योगदान करने के लिए मूल्य शृंखला में अवसरों पर गहन काम करना चाहती है। हम पारम्परिक लाभ और देश के लाभ के लिए सीएसआईआर के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं।

वहीं सीएसआईआर के डायरेक्टर जेनरल डॉ. शेकर सी मांडे ने कहा कि सीएसआईआर भारतीय उद्योग क साथ और विशेष रूप स जेआरडी टाटा के समय से टाटा घराने के साथ एक बहुत मजबूत संबंद कायम रखे हुए है। आज हम इस संबंध को और मजबूत होता हुआ देख रहे हैं। टाटा स्टील हाइड्रोजन, कोटिंग्स, ऊर्जा और चिकित्सा सामग्री जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अत्याधुनिक तकनीकों को विकसित और लागू करने के लिए सीएसआईआर के साथ सहयोग अवसर का लाभ उठाने की आकांशा रखती है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand नल जल योजना में पिछड़ा, केन्द्र के 2617 करोड़ में से खर्च कर सका 166 करोड़, बिहार थोड़ा बेहतर

Related posts

तेल निकालेगा ‘तेल’! इंडोनेशिया ने पाम तेल का निर्यात किया बंद, बढ़ीं भारत की मुश्किलें!

Pramod Kumar

दिल्ली से दोहा जा रही फ्लाइट की कराची में इमर्जेंसी लैंडिंग, 100 से ज्यादा यात्री थे सवार

Sumeet Roy

MS Dhoni बने रजनीकांत स्टाइल में ड्राइवर, IPL सुपर ओवर के लिए बीच सड़क पर बस रोकी

Manoj Singh