समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

5,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ Hetero Chief भारत के सबसे अमीर सांसद होंगे

reachest mp of india, picture source: social media

Hetero chief: हैदराबाद: भारत में भले ही करोड़ो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले हों, लेकिन बात जब राजनेताओं कि करें तो इनमें करोड़पतियों की भरमार हैं। मौजूदा समय में भारत में कई ऐसे सांसद हैं जो संपत्ति के मामले में बड़े-बड़े उद्योगपतियों को टक्कर देते हैं।

टीआरएस ने बनाया उम्मीदवार 

Hetero Chief के अध्यक्ष बंदी पार्थ सारधी रेड्डी (Bandi Partha Saradhi Reddy), जो टीआरएस के राज्यसभा उम्मीदवार हैं, भारत के सबसे अमीर सांसद बनने जा रहे हैं। तेलंगाना की सत्ताधारी पार्टी टीआरएस ने हेटेरो (Hetero) ग्रुप के चेयरमैन बंदी पार्थ सारधी रेड्डी(Bandi Partha Saradhi Reddy) को अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है।

नामांकन दाखिल करते समय लगभग 3,909 करोड़ रुपये आंकी गई 

नामांकन दाखिल करते समय, पार्थ सारधी रेड्डी(Bandi Partha Saradhi Reddy) की संपत्ति लगभग 3,909 करोड़ रुपये आंकी गई है और इसमें अगर उनके परिवार की भी संपत्ति जोड़ दी जाए तो यह 5,300 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। उनकी अधिकांश संपत्ति हेटेरो ग्रुप में शेयर और निवेश के तौर पर है।

2021 तक किंग महेंद्र थे सबसे अमीर सांसद

2021 तक, सबसे अमीर सांसद बिहार के दिवंगत महेंद्र प्रसाद थे, जिनकी पत्नी और हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF) के तहत 4,070 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति थी। जनता दल (यूनाइटेड) के राज्यसभा सांसद महेंद्र प्रसाद की 2021 में मृत्यु हो गई थी। उन्होंने भी पार्थ सारधी रेड्डी की तरह ही दवा व्यवसाय के जरिए अपनी संपत्ति जुटाई थी।

महेंद्र प्रसाद की मृत्यु के बाद अल्ला अयोध्या रामी रेड्डी बन गए थे सबसे अमीर सांसद 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, महेंद्र प्रसाद की मृत्यु के बाद, वाईएसआर कांग्रेस से आंध्र प्रदेश के रामकी समूह के संस्थापक अल्ला अयोध्या रामी रेड्डी 2,577 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर सांसद बन गए।

पार्थ सारधी रेड्डी अब सबसे अमीर सांसद होंगे 

अब सबसे अमीर सांसद बनने  का श्रेय अब हेटेरो ग्रुप के संस्थापक को जाएगा। 3,858 करोड़ रुपये की चल संपत्ति में से करीब 3,407 करोड़ रुपये पार्थ सारधी रेड्डी के शेयर हैं। जबकि 1,249 करोड़ रुपये में से करीब 1,140 करोड़ रुपये उनकी पत्नी और 105 करोड़ रुपये एचयूएफ (hindu undivided family) में हैं।

पति पत्नी के पास नहीं है अपना वाहन 

2020-21 में पार्थ सारधी और उनके परिवार की आय 140 करोड़ रुपये थी। देनदारियों, ज्यादातर किराये की जमा राशि, लगभग 73 करोड़ रुपये है। उनके पास 13 करोड़ रुपए के जेवर और उनकी पत्नी के पास 6 करोड़ रुपए हैं। 1997 में उस्मानिया विश्वविद्यालय से सिंथेटिक ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में पीएचडी करने वाले पार्थ सारधी की कुल संपत्ति 2021 में हुरुन रिच लिस्ट के अनुसार 16,000 करोड़ रुपये थी। पार्थ सारधी और उनकी पत्नी दोनों के पास वाहन नहीं है।

दर्ज हैं चार मामले

पार्थ सारधी के खिलाफ ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत चार मामले दर्ज हैं। हिमाचल प्रदेश में, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा कथित रूप से मानक गुणवत्ता के अनुरूप घोषित नहीं दवा के निर्माण और वितरण के लिए एक मामला दर्ज किया गया था। बिहार के मुजफ्फरपुर कोर्ट में दो अन्य मामले दर्ज हैं। चौथा मामला तमिलनाडु के सलेम का है।

शून्य से टॉप पर पहुंचे थे किंग महेंद्र

जेडीयू के राज्यसभा सांसद रहे किंग महेंद्र लोकतंत्र के उच्च सदन में बैठने वाले देश के सबसे अमीर सांसदों में गिने जाते रहे हैं। किंग महेंद्र देश की टॉप 20 फार्मा कंपनियों में शामिल एरिस्‍टो फार्मास्‍युटिकल्‍स के संस्थापक और उसके चेयरमैन रहे। उनका फार्मा से जुड़ा कारोबार भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में अपना पांव पसारे हुए है

ये भी पढ़ें : IPL के बाद पंचायत चुनाव में ड्यूटी कर रहे ‘MS Dhoni’! लोग साथ खिंचवा रहे तस्वीरें

Related posts

Happy Birthday Modi: देश को अब भी अपने पीएम मोदी पर भरोसा, पर दूसरे कार्यकाल ने गिराया ग्राफ

Pramod Kumar

झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन की मांग, कोरोना काल में बच्चों की जान से हो रहा खिलवाड़, लगाम लगाये सरकार

Pramod Kumar

हर घर तिरंगा: क्याअब दिन-रात फहरा सकते हैं त‍िरंगा, जानिए घर पर तिरंगा फहराने के नियम

Sumeet Roy