समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Ranchi: हर शहरी नागरिक तक शुद्ध पेयजल पहुंचाना सर्वोच्च प्राथमिकता – हेमंत सोरेन

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

  • प्रत्येक शहरी परिवार को निः शुल्क कनेक्शन
  • रांची के सभी घरों को नि:शुल्क टैप वाटर कनेक्शन
  • रांची के दो लाख घरों को नि:शुल्क टैप वाटर कनेक्शन
  • बीपीएल परिवारों को दिया जा रहा है निःशुल्क पानी।

झारखंड के प्रत्येक शहरी नागरिक के घर तक टैप के माध्यम से पानी पहुंचाने के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्पष्ट निर्देश दिया है। हेमंत सोरेन ने कहा कि हर व्यक्ति को स्वच्छ पानी पीने का अधिकार है, इसलिए पानी का कनेक्शन हर घर को मिलना चाहिए और वह भी निः शुल्क। सरकार इसके साथ शहरी जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार को लेकर “राज्य सरकार झारखंड अर्बन वाटर सप्लाई इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट” चला रही है। हाल ही में पेयजलापूर्ति योजनाओं के त्वरित गति से गुणवत्तायुक्त क्रियान्वयन के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग ने एशियन डेवलपमेंट बैंक के साथ 1168 करोड़ रुपये का लोन साइन किया है। राज्य सरकार शहरी क्षेत्र में पेयजल कनेक्शन को एक मुहिम की तरह चला रही है ताकि लोगों को अपने घर में शुद्ध पेयजल मिले और उन्हें पीने  के पानी के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े और न ही इसके लिए बोरिंग पर निर्भर रहना पड़े ।

जल-नीति 2020 के तहत नि:शुल्क कनेक्शन

राज्य सरकार नें इसके लिए जल-नीति 2020 को अधिसूचित किया है जो कि जनवरी 2021 से लागू है। इस नीति के तहत सरकार चाहे तो किसी भी आय श्रेणी के शहरी परिवार के आवासीय घर में वाटर कनेक्शन देने के एवज में कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसी नीति के तहत राज्य सरकार ने सभी शहरी घरों में वाटर कनेक्शन नि:शुल्क कर दिया है। अगर कोई परिवार 5 किलो लीटर प्रति माह पानी का उपयोग करता है और वह गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी में है तो भी उसका वाटर यूजर चार्ज नही लगेगा।

बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क जलापूर्ति

राज्य सरकार सभी आय वर्ग के लोगों के घरों में नि:शुल्क वाटर कनेक्शन तो  दे ही रही है। इसके साथ-साथ बीपीएल परिवारों के लिए नि:शुल्क जलापूर्ति की व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से किया गया है। अर्थात कनेक्शन के बाद गरीब परिवार को वाटर यूजर टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

रांची में 2,10,000 घरों को नि:शुल्क कनेक्शन

राजधानी रांची में ही तीन महत्वपूर्ण जलापूर्ति योजनाओं के तहत नये दो लाख दस हजार कनेक्शन का लक्ष्य रखकर तेजी से कनेक्शन देने का काम चल रहा है। गौरतलब है कि 2011 की जनगणना के अनुसार 2,07,000 हजार घरों में कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। पर अभी भी रांची नगर निगम क्षेत्र में मात्र 1,87,000 हाउसहोल्ड ही होल्डिंग के रूप में चिह्नित हैं, वैसे में 2 लाख दस हजार घरों में कनेक्शन के बाद कोई भी घर बगैर मीटरयुक्त कनेक्शन के नहीं बचेगा। ध्यान रहे कि ये सभी मीटरयुक्त कनेक्शन निःशुल्क दिए जा रहे हैं। अर्थात राजधानी रांची के किसी भी घर में वाटर कनेक्शन के लिए शुल्क नहीं लगेगा।

  • रांची में शहरी जलापूर्ति योजना फेज वन के तहत 1,06,935 फ्री कनेक्शन देने का काम शुरू है।
  • रांची शहरी जलापूर्ति योजना फेज 2बी के तहत 38,143 फ्री कनेक्शन देने का काम जारी है।
  • रांची शहरी जलापूर्ति योजना फेज 2ए के तहत 60,932 फ्री कनेक्शन देने का काम चल रहा है।
राजधानी रांची में चल रही हैं तीन बड़ी परियोजनाएं

राजधानी रांची की बढ़ती आबादी और जनसंख्या, बढ़ते वाटर कनेक्शन, जलापूर्ति की बढ़ती मांग को देखते हुए तीन महत्वपूर्ण योजनाओं के अंतर्गत कुल 13 इएसआर, 2 जीएलएसआर, एक वाटर ट्रिटमेंट प्लांट लगाने और कुल 1388 किमी पाइप लाइन बिछाने की योजना पर काम चल रहा है जिसमें अब तक कुल 410 किमी पाइप लाइन बिछायी जा चुकी है और 5 इएसआर का निर्माण भी हो चुका है। इसी प्रकार रांची के साथ-साथ प्रदेश के दूसरे बड़े नगर निकायों में भी युद्धस्तर पर जलापूर्ति योजनाओं पर कार्य चल रहा है।

टैप वाटर कनेक्शन जीवन-स्तर में ला रहा बदलाव

विभिन्न जलापूर्ति स्कीम से निः शुल्क मिल रहे वाटर कनेक्शन नें कई परिवारों के जीवन-स्तर में सकारात्मक बदलाव लाये हैं और ये कनेक्शन लोगों को बीमारियों से दूर रखने में भी मदद कर रहे हैं। रांची के हरमू रोड स्थित किशोरगंज के पास स्थित बाल्मीकि नगर में रह रहे 120 गरीब परिवारों की जिंदगी ही बदल गयी है। उन्हें सुबह से लेकर शाम तक हरमू रोड जाकर अपने घर के लोगों के लिए पीने, नहाने और खाना बनाने के लिए पानी का इंतजाम करना पड़ता था, पर राज्य सरकार की निः शुल्क वाटर कनेक्शन देने की योजना ने उनकी जिंदगी बदल दी है।

यह भी पढ़ें: नक्सलवाद पर बैठक: केंद्र के फैसले पर CM हेमंत सोरेन ने जताई आपत्ति, कहा – और दो साल तक कोई कटौती न हो

Related posts

Happy Diwali : लालू प्रसाद यादव ने धनतेरस और दीपावली पर दी राज्यवासियों को शुभकामनाएं

Manoj Singh

Deoghar : गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे के खिलाफ एक दिन में चार थानों में पांच प्राथमिकी दर्ज

Manoj Singh

बंद हो जायेंगे स्कूल ! कैसे संवरेगा भारत का भविष्य ?

Prabha Sharma

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.