समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर साहिबगंज

‘हर नौजवान अपने पैरों पर खड़ा होगा, महिलाएं बनेंगी सशक्त और स्वावलंबी’, सीएम ने साहिबगंज के बरहेट में दी कई योजनाओं की सौगात

Hemant Soren Barhet

Hemant Soren Barhet: घर -घर जन -जन को सरकार का हिस्सा बनाएं । यह हमारा संकल्प है । इसी मकसद से आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाए जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत सभी पंचायतों में शिविर लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है । लोगों की समस्याओं का समाधान हो रहा है और उन्हें विकास योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Hemant Soren) ने आज साहिबगंज जिले के बरहेट प्रखंड स्थित अमर शहीद सिदो कान्हू की जन्मस्थली भोगनाडीह में आयोजित आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बातें कही । उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का व्यापक असर देखने को मिल रहा है । पहले जहां तक सरकार की नजरें नहीं पहुंच पाती थी, उन सुदूरवर्ती गांव में भी समाज के अंतिम व्यक्ति को कल्याणकारी योजनाओं का फायदा मिल रहा है ।

Hemant Soren distributed cheques in Barhet
Hemant Soren distributed cheques in Barhet

हर नौजवान अपने पैरों पर खड़ा होगा, महिलाएं बनेंगी सशक्त और स्वावलंबी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के हर व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान हो । सभी को मान सम्मान मिले । हर नौजवान अपने पैरों पर खड़ा हो । युवतियां और महिलाएं स्वावलंबी और सशक्त हों। इसी संकल्प के साथ सरकार की कई योजनाएं चल रही है। हमें इस बात की खुशी है कि सरकार की योजनाओं से जुड़कर लोग उसका फायदा ले रहे हैं।

युवाओं को रोजगार के साथ स्वरोजगार को बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े पैमाने पर नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है । वहीं, स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी योजनाएं शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से युवा उद्यमियों को सब्सिडी पर 25 लाख रुपए तक उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि वे खुद के साथ दूसरों को भी रोजगार दे सके।

पलाश ब्रांड को दिया जा रहा है व्यवसायिक मॉडल

सखी मंडलों द्वारा निर्मित उत्पादों को बाजार मिले, इसके लिए पलाश ब्रांड को व्यवसायिक मॉडल बनाया जा रहा है । इसके तहत सरकार के अधीनस्थ विभागों में सखी मंडलों के उत्पादों को खरीदने का निर्देश दे दिया गया है । उन्होंने ग्रामीणों से मत्स्य, मुर्गी, गौ और सुकर पालन जैसे परंपरागत कार्यों से जुड़े रहने को कहा । सरकार हर संभव सहयोग करेगी । इस मौके पर उन्होंने फूलो झानो आशीर्वाद योजना, सार्वभौमिक पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना और मुख्यमंत्री सुकन्या योजना समेत अन्य योजनाओं और उसके फायदे से लोगों को अवगत कराया।

संथाल के विकास का संकल्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने संथाल परगना इलाके के चहुंमुखी विकास का संकल्प लिया है । बरहेट में ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण तेजी से चल रहा है। इसके चालू होने से इस इलाके में निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सकेगी ।

कई योजनाओं की दी सौगात

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 1296 योजनाओं का उद्घाटन- शिलान्यास किया । इनमें 1289 योजनाओं का शिलान्यास और 7 योजनाओं का उद्घाटन शामिल है । इसमें शिलान्यास की जाने वाली कुल योजनाओं में 1262 योजनाएं जल जीवन मिशन से जुड़ी हैं । इसके अलावा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण करने के साथ नव चयनित कर्मियों को मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

फूलो झानो स्मृति वन का शिलान्यास, आर्ट गैलरी का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने गुमानी नदी के किनारे बनने वाले फूलो झानो स्मृति वन का शिलान्यास किया । यहां फूलो झानो की प्रतिमा लगाई जाएगी । वहीं, इस स्थल को पर्यटक स्थल के रूप में भी विकसित किया जाएगा । मुख्यमंत्री ने वीर शहीद सिदो, कान्हू, चांद, भैरव और फूलो -झानो से संबंधित आर्ट गैलरी का उद्घाटन किया । उन्होंने भोगनाडीह में खेलों को बढ़ावा देने के लिए क्रीड़ा किसलय फुटबॉल प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया।

Hemant Soren Barhet

इसे भी पढ़ें: दरियादिली : Tej Pratap Yadav ने सड़क पर कलम बेचने वाली बच्ची को Gift कर दिया Apple का फोन

Related posts

JBVNL’s Electric shock! Jharkhand में बिजली की दर 30 फीसदी तक बढ़ाने की तैयारी

Manoj Singh

आजादी के जश्न के बीच देश में Corona से मिली थोड़ी राहत, संक्रमण दर में आई गिरावट

Manoj Singh

CM Nitish ने फिर किया बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण, 4 ज़िलों की बाढ़ की स्थिति का लिया जायजा

Sumeet Roy