समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Hemant Soren Birthday : 46 साल के हुए CM हेमंत सोरेन, जानिये उनके जीवन से जुड़े कुछ अनछुए पहलू

Hemant Soren Birthday

Hemant Soren Birthday : राजनीतिक बुलंदियों पर पहुंचे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इंजीनियर बनना चाहते थे जिन्हें फोटोग्राफी और पेंटिंग शौक था, लेकिन परिस्थितियां ऐसी बनी कि उन्हें राजनीति की राह पर चलना पड़ा। 10 अगस्‍त 1975 को जन्‍मे हेमंत सोरेन झारखंड की सबसे बड़ी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा का नेतृत्व संभालने आगे आए। आरंभ में उनकी काबिलियत को लेकर राजनीतिक में कई सवाल भी उठे, लेकिन 2019 के विधानसभा चुनाव में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर हेमंत सोरेन ने साबित कर दिया कि वे राजनीतिक क्षेत्र के बड़े खिलाड़ी हैं।वे अपनी पार्टी के सबसे बड़े स्टार प्रचारक बने। अन्य राज्यों में भी उनकी पैठ बढ़ रही है।जब बंगाल विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा का उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रहे थे तब तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने उनसे सहयोग मांगा। हेमंत सोरेन ने TMC के प्रत्याशियों के पक्ष में कई चुनावी सभाएं भी की।इसके अलावा उन्होंने असम विधानसभा चुनाव में भी जनजातीय बहुल इलाकों में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में माहौल बनाया।

खुलकर रखते हैं अपनी राय

हेमंत सोरेन तमाम राष्ट्रीय मसलों पर खुलकर अपनी राय रखते हैं। शासन चलाने के साथ-साथ वे झारखंड मुक्ति मोर्चा के शीर्ष रणनीतिकार भी हैं। रोजाना प्रमुख गतिविधियों की फीडबैक लेना और तत्काल उस पर सधी प्रतिक्रिया देना उनके रोजमर्रा के कामकाज में शुमार है।

Hemant Soren Birthday
Hemant Soren Birthday

संवेदनशील और विनम्र स्वभाव के हैं हेमंत सोरेन

संवेदनशील और विनम्र स्वभाव के साथ-साथ संबंधों का बख़ूबी ख्याल रखने वाले हेमंत सोरेन का व्यक्तित्व कई खूबियां समेटे हुए है। उनके समक्ष आने वाले लोगों की समस्याओं को पूरी गंभीरता से सुनते हैं और निदान का निर्देश देते हैं साथ ही विपरीत परिस्थितियों में सहायता के लिए सबसे आगे आते हैं।

कोरोना की लहरों में स्वास्थ्य संसाधनों को बेहतर किया

कोरोना की पहली और दूसरी लहर में उन्होंने स्वास्थ्य संसाधनों को बेहतर करने की दिशा में प्रयास किए और सख्ती से पाबंदियां भी लागू की। हेमंत सोरेन ज्यादा तामझाम पसंद नहीं करते। राजधानी रांची में अक्सर अपनी कार खुद ड्राइव करते देखे जा सकते हैं। ज्यादा तामझाम उन्हें पसंद नहीं है। राजनेताओं की तरह कुर्ता-पायजामा से अधिक वे जींस, टीशर्ट और कैजुअल ड्रेस में नजर आते हैं।

खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियां देने की बनाई योजना

खिलाड़ियों को सरकारी विभागों में नौकरियां देने के साथ-साथ उन्होंने पुरस्कार की भी योजनाएं आरंभ की है।हाल ही में राष्ट्रीय हॉकी टीम में शामिल झारखंड की दो महिला खिलाड़ियों को 50-50 लाख रुपये बतौर पुरस्कार देने की घोषणा की है।

पीएम मोदी ने दी जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जन्मदिन की बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर जन्मदिवस की बधाई देते हुए उनके लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। वहीं, पीएम मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जवाब में लिखा- धन्यवाद आदरणीय प्रधानमंत्री जी।

इसे भी पढ़ें : PM Modi ने की UNSC की बैठक की अध्यक्षता, समुद्री सुरक्षा के लिए दिये 5 सिद्धांत

 

 

 

Related posts

पाकिस्तान की मदद से तालिबान ने पंजशीर में गाड़ा झंडा, सालेह मोहम्मद की मौत!

Pramod Kumar

Good Samaritan :’FIR’ फेम कविता कौशिक ने कटवाए अपने लंबे बाल, इस नेक काम के लिए करेंगी Donate

Manoj Singh

Gumla: एसपी एहतेशाम ने थाना प्रभारियों को नयी पदस्थापना के साथ दी नयी जिम्मेदारी, ताकि जनता में जगे विश्वास

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.