समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Hemant government: 12 अक्टूबर से Hemant सरकार होगी आपके द्वार, पंचायत स्तर पर लगेंगे शिविर

image source : social media

Hemant government: झारखंड सरकार ने घोषणा की है कि राज्य की हेमंत सोरेन (Hemant Sarkar) सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम को 12 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा।

दो चरणों में होगा आयोजन 

झारखंड सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक कार्यक्रम का आयोजन दो चरणों में होना है। उन्होंने बताया कि पहला चरण 12 से 22 अक्टूबर तक और दूसरा चरण 1 से 14 नवम्बर तक चलेगा।

ग्रामीण योजनाओं का लाभ लेने के लिए कर सकेंगे आवेदन

ग्रामीणो को उनके लाभ के लिए दिये जाने वाली योजनाओं की जानकारी भी इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों तक पहुंचाने की कोशिश होगी। झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत 5 लाख नए ग्रीन राशन कार्ड, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, सर्वजन पेंशन योजना के, किसान क्रेडिट कार्ड सहित कई योजनाओं के लिए आवेदन भी इसी कार्यक्रम के द्वारा आमंत्रित किये जा सकेंगे। इस कार्यक्रम में लोग यह भी शिकायत कर सकेंगे कि उन्हें कौन सी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

पंचायत स्तर पर लगेंगे शिविर

इस आयोजन के माध्यम से सरकार ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जायेगा। राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को ग्रामीणों के बीच रखा जाएगा। शिविर से ही आम लोगों की समस्याओं को दूर करने की कोशिश होगी। सरकार उन पंचायतों पर फोकस कर रही है जहां पिछले साल शिविर नहीं लगाया जा सका था। गौरतलब है कि पिछले साल सोरेन की सरकार के कार्यकाल का दो साल पूरा होने पर ‘आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए मिले कुल 35.95 लाख आवेदनों में से 35.56 लाख का निष्पादन किया गया था।

ये भी पढ़ें : 36th National Games : झारखंड की मिश्रित जोड़ी कोमोलिका-जयंत ने जीता तीरंदाजी का ब्रॉन्ज

 

Related posts

द्रौपदी मुर्मू  बन गयीं देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति, देश में जश्न का माहौल

Pramod Kumar

राज्‍य सरकार देगी 10 रुपये में धोती, साड़ी और लुंगी, CM हेमंत सोरेन कल दुमका से करेंगे सोना-सोबरन योजना की शुरुआत, जानें क्या है योजना 

Manoj Singh

Samri Lal Jharkhand: कांके विधायक समरी लाल संकट में! विधायकी रद्द करवाने चुनाव आयोग पहुंचे कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश बैठा

Pramod Kumar