समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Helicopter Crash: देश पहले भी सेना के हेलिकाप्टर हादसों में खो चुका है अपने कई जवान

Army Helicopter Crash

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

तमिलनाडु में बुधवार को भारतीय सेना का एमआई-सीरीज का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हेलिकॉप्टर में 14 लोग सवार थे, जिसमें सीडीएस बिपिन रावत और उनका परिवार भी सवार था। हादसे में 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। जबकि तीन लोगों को बुरी तरह से जली अवस्था में अस्पताल लाया गया है। बता दें, इससे पहले भी सेना के कई हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। इनमें देश ने अपने कई होनवार जवानों को खो चुका है।आइए डालते हैं इन पर एक नजर

  • 11 अगस्त 2003 : ओएनजीसी का एक हेलीकाप्टर अरब सागर में क्रैश कर गया था। इस हादसे में 3 लोग मारे गये थे जबकि 24 लापता हो गए। ये सभी ओएनजीसी के कर्मचारी थे।
  • 2 सितम्बर 2009 : कुर्नूल, आंध्र प्रदेश में राज्य सरकार का बेल 430 हैलीकॉप्टर क्रैश हो गया था जिसमें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता वाइएस राजशेखर रेड्डी की मृत्यु हो गई थी।
  • 30अगस्त 2012: गुजरात में जामनगर के पास भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टार टकरा गये थे। इस हादसे में वायुसेना के 9 जवानों की मौत हुई थी।
  • 2016: सुकना मिलेट्री स्टेशन पर चीता हेलिकॉप्टर दुर्घटना में सेना ने अपने तीन अधिकारियों को खोया था।
  • 6 अक्टूबर 2017 : भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में तवांग के नजदीक क्रैश हो गया था जिसमें 7 लोग मारे गये थे।
  • मई 2018: जम्मू-कश्मीर के नाथा टॉप पर चीता हेलीकॉप्टर लैंड करते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
  • 2019: एक चीता हेलीकॉप्टर भूटान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, जिसमें दो पायलटों की जान चली गई थी। जिनमें से एक पायलट भारतीय सेना और दूसरा पायलट रॉयल भूटान आर्मी के थे।
  • 2019: तकनीकी खामी की वजह से चेतक हेलिकॉप्टर दुर्घटना हुआ था। यह हेलिकॉप्टर समुद्र में गिर गया था।
  • फरवरी, 2020: सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर जम्मू के रीएसी इलाके में लैंड करते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था।
  • 21 सितम्बर 2021 : जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले के शिवगढ़ धार में सेना का हेलीकॉप्टर चीता क्रैश हो गया था हादसे में सेना के दोनों पायलटों की मृत्यु हो गई थी।
  • 18 नवम्बर 2021 : अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में वायुसेना का एमआई 17 हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ था, मगर इस दुर्घटना में 2 पायलट और 3 क्रू मेंबर सुरक्षित बच गये थे।

यह भी पढ़ें: Helicopter Crash: दुर्घटनाग्रस्त हुआ Air Force का भरोसेमंद Mi- 17 V5, जानिये क्या है इन हेलीकॉप्टर की खासियतें

इसे भी पढ़ें: Helicopter Crash: तमिलनाडु में CDS विपिन रावत का हेलिकॉप्टर गिरा, अधिकारियों समेत 14 लोग थे सवार, 11 की मौत

Related posts

Jharkhad News: सिमडेगा में विधायक Bandhu Tirkey के बॉडीगार्ड की सड़क हादसे में मौत, नए साल का जश्न मनाने आए थे घर

Manoj Singh

गोस्सनर कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह में मुख्य अतिथि बने सीएम, दिल खोलकर की सराहना

Pramod Kumar

Monsoon Session : सरकार ने कहा ऑक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं, सदन में विपक्ष का गुस्सा फूटा

Pramod Kumar