समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Ranchi Weather: झारखंड में आम जनों को मिलेगी गर्मी से राहत, राज्य में 8 मई तक कई जगहों पर वज्रपात के साथ होगी बारिश

heavey rain in ranchi weather in coming days

Ranchi Weather: झारखंड में तपती गर्मी से आम जनमानस को राहत है। रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले कुछ दिन और झारखंड वासियों को गर्मी नहीं सताएगी। झारखंड में तीन सिनेप्टिक फीचर है जो यहां के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं। पहला दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है जिसका प्रभाव झारखंड में पड़ रहा है, दूसरा पंजाब से झारखंड क्रॉस करते हुए बांग्लादेश तक टर्फ लाइन बना हुआ है इसका प्रभाव भी झारखंड पर देखा जा रहा है। तीसरा दक्षिणी अंडमान सागर में एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बना है जिसके प्रभाव से 6 मई को उस क्षेत्र में निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाएगा और यह विस्तार होते हुए गंभीर निम्न दबाव का क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। जिसका प्रभाव भी आने वाले दिनों में झारखंड में देखने को मिल सकता है।

वही रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने अगले 5 दिनों का मौसम पूर्वानुमान की जानकारी देते हुए बताया है कि 4, 5 और 6 मई को राज्य के दक्षिणी भाग रांची से सटे मध्य भाग और संथाल के इलाकों में गरज और बज्रपात के साथ मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। 7 और 8 मई को राज्य के संथाल कोल्हान और मध्य भाग में वज्रपात और गर्जन के साथ बारिश की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रहेगी।

वहीं राज्य के उत्तर पश्चिमी भाग को छोड़कर सभी जिलों में तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड की गई है। जिस कारण आम जनों को गर्मी से राहत मिलते हुए दिख रही है और यह क्रम कुछ दिन और झारखंड में बरकरार रहेगा।

इसे भी पढें : Bihar: लग्जरी कार वाले निकले नशे के दलाल, मधेपुरा उत्पाद टीम ने देशी शराब, कोडीन सिरप के साथ चार कारोबारी दबोचे

Ranchi Weather

Related posts

Jharkhand: CM Hemant Soren का सख्त निर्देश, सभी विभागों को तेज करनी होगी नियुक्ति प्रक्रिया

Pramod Kumar

Pune Building Collapsed: पुणे में मॉल का स्लैब गिरा, बिहार के 5 मजदूरों की मौत

Manoj Singh

इस बार 5 अगस्त को क्या ‘धमाका’ करेंगे PM Modi, समान नागरिक कानून या कुछ और…

Pramod Kumar