समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

झारखंड में गर्मी की तल्खी बरकरार, उमस कर रहा बेबस

image source : social media

Heat Wave in Jharkhand: इस साल सिर्फ ‘एक पृथ्वी’ के वैश्विक थीम के साथ आज विश्व भर में पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. प्रदूषण को कम करने तथा धरती को हरा- भरा बनाए रखने के लिए आज सरकारी-गैर सरकारी संगठन गोष्ठी सेमिनार आयोजित कर रहे हैं. पर इस सबके बीच यह एक सच्चाई है कि विकास के नाम पर हमने खुद अपनी धरती की हालत बिगाड़ दी है. झाड़-जंगलों से भरा हमारा हरा भरा झारखंड अब प्रदूषित नदियों, वायु प्रदूषण के लिए जाना जाने लगा है.

लगातार बढ़ रहा तापमान 

हाल ही जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स (air quality index) पर नजर डालें तो राजधानी का प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है. कभी ग्रीष्मकालीन राजधानी रही रांची का तापमान भी लगातार बढ़ रहा है. गर्मी के चलते तालाब, कुएं सूख रहे हैं. बढ़ती आबादी, विकास के लिए सड़कों के विस्तार और औद्योगिकरण के नाम पर राज्य की जमीन, हवा, नदी सब प्रदूषित हो चुकी है. पेड़ कटते जा रहे हैं. यहां की आबोहवा में अब वो बात नहीं रह गई है. अब यहां की गर्मी भी पसीने  छुड़ाने वाली हो गई है.

image source : social media
image source : social media

चरम पर है गर्मी

झारखंड में जहां सूरज इस जून के महीने में अपने चरम पर है और आग बरसा रहा है, वहीँ दिनभर लू के थपेड़े भी चल रहे हैं, उमस ऐसी कि लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं. झारखंड में अबतक बारिश ना होने के कारण यहां उमस बढ़ गई है. शनिवार को रांची का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और बारिश नहीं होने के कारण तेज उमस पड़ रही है. हवाओं में भी गर्माहट का यही कारण है. यह स्थिति अगले दो-तीन दिन और रह सकती है. बारिश शुरू होते ही उमस खत्म हो जाएगी.

दूषित हो रही राजधानी की आबोहवा

शनिवार शाम साढ़े पांच बजे अमेरिकी एक्यूआइ के अनुसार प्रदूषण का स्तर 152 आंका गया है और हवा में फाइन पार्टिकुलेट मैटर का स्तर 2.5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है, जो एक स्वस्थ इंसान के लिए हानिकारक है.

image source : social media
image source : social media

झारखंड में अगले दो से तीन दिनों तक लू चलने की संभावना

झारखंड के कई हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है. यहां कई जिलों में सुबह का तापमान सामान्य से ज्यादा रिकार्ड किया जा रहा है. इस चिलचिलाती गर्मी से बेहाल लोग झारखंड में मॉनसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 10 जून के बाद से राजधानी रांची समेत पूरे झारखंड में मॉनसून का असर दिखने लगेगा. मौसम कार्यालय ने कहा है कि झारखंड में अगले दो से तीन दिनों तक लू चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें : रांची: ‘बिरसा मुंडा विश्वास रैली’ में JP Nadda ने किया ऐलान – कुर्बानी देने वालों के गांव आदर्श ग्राम बनेंगे

 

 

Related posts

नहीं रही अंकिता, लेकिन अमर रहेगी उनकी कीर्ति, जानिए धनबाद की बेटी ने क्या किया कमाल

Sumeet Roy

लड़की को लड़की से हुई बेइंतहा मोहब्बत, लेकिन फिर प्यार में मिला धोखा, … लड़की ने फोड़ दिया अपनी प्रेमी का सिर

Sumeet Roy

Ukraine Crisis: सूमी क्षेत्र पर कब्जा कर यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ी रूसी सेना

Pramod Kumar