समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

Health Care Tips: जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Health Care Tips

Health Care Tips: ज्यादातर लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर दिन नींबू का सेवन करते हैं. फिर चाहें सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना हो या सलाद-सब्जी में नींबू का रस शामिल करना. आजकल लोग नींबू पानी का सेवन करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा नींबू का सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नींबू का ज्यादा सेवन करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

नींबू- नींबू पानी अक्सर पेट के लिए फायदेमंद होता है. मगर पानी में बहुत अधिक नींबू डालने से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जिसके कारण पाचन तंत्र में गड़बड़, घबराहट और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है.

दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है- नींबू अत्यधिक एसिडिक होते हैं. इसलिए इसका सेवन करने से बार-बार एक्सपोजर आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है. इसलिए आपको नींबू पानी या ऐसी किसी भी चीज का सेवन करने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए और तुरंत सादा पानी पीना चाहिए.

टॉन्सिल्स की समस्या- बहुत अधिक नींबू पानी पीने से आपके गले में घाव हो सकते हैं. इतना ही नहीं ज्यादा खट्टी चीजों या फलों का सेवन करने से गले में दर्द और टॉन्सिल्स की समस्या आ सकती हैं.

ज्यादा नींबू खाने से माइग्रेन हो सकता है- माइग्रेन में नींबू का सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. नींबू में टाइरामाइन अधिक होता है. जिसके कारण आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए माइग्रेन में नींबू के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

Health Care Tips

 

इसे भी पढ़ें: 10 Flash Points, 20 Years :अब मनीष तिवारी की किताब पर घमासान,मनमोहन सरकार पर वार, BJP ने घेरा

 

Related posts

Video : Salman Khan को सांप ने काटा तो डैड सलीम ने पूछा- सांप जिंदा है? मिला ये जवाब

Manoj Singh

Jharkhand: मुख्यमंत्री हेमंत की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट ने किये 30 प्रस्ताव मंजूर

Pramod Kumar

Gaya News: रात गुजारने के लिए सरकारी बाबू ने वार्डन से मांगी लड़की, कहा- इंतजाम करो

Manoj Singh