समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर व्यापार

HDFC बैंक सहित 2 बैंकों के ग्राहकों को झटका, बढ़ गयी EMI की रेट, जानिए कौन सा बैंक दे रहा सस्‍ता कर्ज

HDFC bank

Business News: होम लोन समेत बैंक से लोन लेने वालों को झटका लगा है। प्राइवेट सेक्‍टर के कर्जदाता बैंक HDFC और केनरा बैंक ने अपने लोन की ब्‍याज दर बढ़ा दी है। HDFC बैंक 7 जुलाई, 2022 से अपने सभी लोन पर अपनी सीमांत लागत-आधारित उधार दर (MCLR) को 20 आधार अंकों (100 आधार अंक = 1%) तक बढ़ा दिया है। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के कैनरा बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। यानी अब एमसीएलआर दर को बढ़ाकर 7.50 प्रतिशत कर दिया गया है। दोनों बैंकों की लोन ब्‍याज दर 7 जुलाई से लागू होगी।

अब इससे आवास, वाहन, व्यक्तिगत और अन्य ऋण की लागत बढ़ जाएगी और उधारकर्ता विभिन्न प्रकार के ऋणों के लिए समान मासिक किस्तों (ईएमआई) में बढ़ोतरी देखेंगे।

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, रातोंरात एमसीएलआर अब 7.70 फीसदी है, जो पहले 7.50 फीसदी थी। एक महीने का एमसीएलआर 7.75 फीसदी है। तीन महीने और छह महीने के एमसीएलआर क्रमशः 7.80 प्रतिशत और 7.90 प्रतिशत हैं। कई उपभोक्ता कर्ज से जुड़ी एक साल की एमसीएलआर अब 8.05 फीसदी, दो साल की एमसीएलआर 8.15 फीसदी और तीन साल की एमसीएलआर 8.25 कर दिया गया है।

कौन सा बैंक दे रहा सबसे सस्‍ता लोन

Image: Social Media

SBI होम लोन की ब्याज़ दरें
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 15 जून, 2022 को होम लोन के लिए न्यूनतम ब्याज दर को बढ़ाकर 7.55 प्रतिशत कर दिया था। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने अपनी बाहरी बेंचमार्क-आधारित उधार दर (EBLR) को भी 7.05 प्रतिशत से बढ़ाकर न्यूनतम 7.55 प्रतिशत कर दिया है। 15 जून, 2022 से, एसबीआई ने बेंचमार्क एक साल की एमसीएलआर दर को 7.20 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया है और फंड-आधारित उधार दरों (एमसीएलआर) की सीमांत लागत को 0.20 प्रतिशत तक अपडेट किया है।

icici bank loan rate
Image: Social Media

ICICI बैंक होम लोन की ब्याज़ दरें
आईसीआईसीआई बैंक से 30 साल तक की अवधि के लिए उचित ब्याज दरों के साथ होम लोन उपलब्ध हैं। ICICI बैंक एक्सप्रेस होम लोन के माध्यम से, वर्तमान के साथ-साथ गैर-ICICI बैंक ग्राहकों भी होम लोन के लिए डिजिटल स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक बाहरी बेंचमार्क उधार दर (आई-ईबीएलआर) को अपडेट किया है। आई-ईबीएलआर 8.60% पीपीएम है जो 8 जून, 2022 से प्रभावी है।

HDFC bank
Image Source: Social Media

HDFC की ब्‍याज दरें
ऋण दर की सीमांत लागत, या एमसीएलआर, एचडीएफसी बैंक द्वारा सभी तरह के लोन बढ़ाए गए हैं और नई एमसीएलआर दरें गुरुवार, 7 जुलाई से प्रभावी हैं। एक महीने और तीन महीने की एचडीएफसी बैंक एमसीएलआर दरें क्रमशः 20 आधार अंक बढ़कर 7.70%, 7.75% और 7.80% हो गए है। एचडीएफसी बैंक की एमसीएलआर दरें छह महीने और एक साल के कार्यकाल के लिए क्रमशः 20 बीपीएस बढ़कर 7.90% और 8.05% हो गई हैं। एचडीएफसी बैंक के लिए एमसीएलआर दो और तीन वर्षों के लिए क्रमशः 20 बीपीएस बढ़कर 8.15 प्रतिशत और 8.25 प्रतिशत हो गया है।

bank of baroda
Image Source: Social Media

BoB की ब्‍याज दरें
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) उन भारतीय निवासियों से होम लोन के लिए आवेदन स्वीकार करता है जिनकी उम्र कम से कम 21 वर्ष है। बैंक ने उन उधारकर्ताओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष निर्धारित की है जो लोन प्राप्त करना चाहते हैं, और अधिकतम लोन अवधि 30 वर्ष है। गैर-स्टाफ सदस्यों के लिए गृह ऋण पर प्रभावी ब्याज दर 7.45 प्रतिशत से 8.80 प्रतिशत तक है। जबकि स्टाफ सदस्यों (सार्वजनिक योजना) पर लागू होने वाली ब्याज दर 7.45 प्रतिशत है।

pnb
Image Source: Social Media

पीएनबी होम लोन की ब्याज़ दरें
रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) अब 6,2022 सितंबर से 7.40 प्रतिशत है, और पीएनबी में एक साल की एमसीएलआर दर 7.55 प्रतिशत है। होम लोन की ब्याज दरें इस प्रकार हैं।

इसे भी पढें: Court Security PIL: HC ने सरकार से मांगी सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी, DGP ने बताया -सुरक्षा में 1900 से ज्यादा पुलिसकर्मी लगाये गये

HDFC

Related posts

राहत: सस्ता हुआ Edible oil! सरकार का आदेश – तुरंत 15 रुपये सस्ता करें खाद्य तेल के दाम

Manoj Singh

Rahul Gandhi ने फिर अलापा ‘हिंदुत्ववादी’ का राग, गांधी जी की पुण्यतिथि पर किया ये ट्वीट

Manoj Singh

राष्ट्रपति Ramnath Kovind ने ग्रुप कैप्टन Abhinandan Vardhman को किया वीर चक्र से सम्मानित, मार गिराया था पाक का एफ-16 फाइटर जेट

Sumeet Roy