समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Happy New Year 2022: आने वाला पल जाने वाला है… ये देश मनाते हैं सबसे पहले और सबसे आखिर में नया साल

Happy New Year 2022

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार

नया साल 2022 आने वाला है. दो दिन बाद हम नए साल 2022 में प्रवेश कर जाएंगे. 31 दिसंबर रात से ही दुनिया नए साल के आगाज की तैयारियों में जुट जाएगी. रात 12 बजे साल 2022 का भव्य स्वागत किया जाएगा. न्यू ईयर को लेकर पूरी दुनिया सज रही है और हर कोई नया साल का इंतजार कर रहा है. लोग नए साल पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ सेलिब्रेट करते नजर आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सबसे पहले कौन सा देश न्यू ईयर (Happy New Year 2022) सेलिब्रेट करने वाला है और कौन सा देश आखिर में नए साल का आगाज करेगा.

सबसे पहले इन देशों में मनाया जाएगा नया साल

दुनिया में सबसे पहले नया साल टोंगा (Tonga) , समोआ (Samoa) और किरिबाती (Kiribati) द्वीपों में मनाया जाता है. यहां भारतीय समय के अनुसार 31 दिसंबर की शाम ही करीब 3:30 बजे नया साल शुरू हो जाएगा जिसके बाद न्यूजीलैंड फिर ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया में न्यू ईयर का आगाज किया जाएगा. बता दें कि भारतीय समय से शाम 4:30 बजे ही न्यूजीलैंड में नया साल आ जाएगा तो वहीं रूस में शाम 5:30 बजे नए साल की शुरूआत हो जाएगी.

एशिया में ये देश मनाएंगे सबसे पहले नए साल

एशिया की बात करें तो भारत से पहले तो जापान (Japan) और दक्षिण कोरिया (South Korea) में सबसे पहले नए साल का स्वागत किया जाएगा. भारत के समय के मुताबिक 31 दिसंबर की रात 8:30 बजे ही इन देशों में नए साल का स्वागतक किया जाएगा.

भारत से पहले इन देशों में नया साल

भारत के पड़ोसी देशों की बात करें तो चीन (China), बांग्लादेश (Bangladesh), म्यांमार (Myanmar) और नेपाल (Nepal) में इंडिया से पहले न्यू ईयर का स्वागत किया जाएगा. चीन में भारतीय समय के मुताबिक न्यू ईयर 31 दिसंबर की रात 9:30 बजे ही शुरू हो जाएगा. म्यांमार की बात करें तो वहां रात 11 बजे और बांग्लादेश में रात 11:30 बजे नए साल का जश्न सेलिब्रेट किया जाएगा.

भारत के बाद नया पाकिस्तान और ये देश मनाएंगे नववर्ष

भारत के बाद पाकिस्तान (Pakistan) में नया साल सेलिब्रेट किया जाएगा. वहां आधे घंटे बाद रात 12:30 बजे नए साल का आगाजा किया जाएगा.

एशिया में सबसे आखिरी में यह देश मनाएगा न्यू ईयर

एशिया में सबसे आखिर में ईरान (Iran), ईराक (Iraq) और तुर्की (Turkey) में नया साल मनाया जाएगा.

यूरोप में सबसे आखिरी और पहले में इन देशों में मनाया जाएगा न्यू ईयर

यूरोप में नए साल की बात करें तो रूस (Russia) की राजधानी मॉस्को (Moscow) में सबसे पहले नए साल का स्वागत किया जाएगा. जिसके बाद ग्रीस (Greece), मिस्र (Egypt) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में नया साल मनाया जाएगा. इन देशों के बाद जर्मनी (Germany), बेल्जियम (Belgium), फ्रांस (France) और इटली (Italy) में एक साथ न्यू ईयर का आगाज होगा. इन देशों के बाद लंदन (London) फिर ब्राजील (Brazil) और अर्जेंटीना (Argentina) और सबसे आखिरी में कनाडा (Canada) और अमेरिका (US) में न्यू ईयर का जश्न मनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 5 जनवरी के बाद 5 राज्यों की चुनाव तिथियों की घोषणा! Press Conference में CEO ने कहा- सभी पार्टियां चाहती हैं समय पर चुनाव

 

 

Related posts

लोकसभा में BJP सांसद ने की शशि थरूर को IT स्टैंडिग कमेटी के चेयरमैन पद से हटाने की मांग

Manoj Singh

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना में निकली 300 रिक्त पदों पर भर्ती, मैट्रिक पास जल्दी करें अप्लाई

Manoj Singh

अजीबो-गरीब : सिर पर रखी बाइक और झटपट चढ़ गया बस के ऊपर, हैरतअंगेज Video Viral

Manoj Singh