समाचार प्लस
Breaking Uncategories अंतरराष्ट्रीय खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Happy B’Day Suresh Raina : IPL में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले चौथे बल्‍लेबाज का जन्मदिन आज, कोच की बेटी पर कुछ इस तरह हुए थे लट्टू

Suresh Raina

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के मुरादनगर के मैदानों में बल्लेबाजी से लेकर सबसे बड़े मंच पर दस्तक देने तक, पूर्व भारतीय क्रिकेटर Suresh Raina का आज जन्मदिन है. जब Suresh Raina ने 2005 में भारतीय टीम में वापसी की थी, तब यूपी के बहुत कम खिलाड़ियों ने लंबे समय तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला था, लेकिन वह बदलने वाला था. Suresh Raina ने धीरे-धीरे सीमित ओवरों के लिए भारतीय मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की करना शुरू कर दिया.

उन्होंने MS Dhoni के साथ साझेदारी में कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेलीं और कई मौकों पर भारत को जीत की रेखा तक भी ले गाएं. जबकि Suresh Raina ने अपने करियर के उत्तरार्ध में वापसी करने के लिए संघर्ष किया, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह भारत के सीमित ओवरों के क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ मध्य क्रम के बल्लेबाजों में से एक हैं. जैसा कि Suresh Raina आज (27 नवंबर) अपना 35 वां जन्मदिन मना रहे हैं, आइये हम उनके करियर और उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों को जानते हैं.

Suresh Raina का जन्म 27 नवंबर 1986 को गाजियबाद के मुरादनगर में हुआ था. वे मूल रूप से जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं. इनके पिता का नाम त्रिलोकचंद्र आर्मी में रह चुके हैं. वहीं उनकी मां परवेश रैना है. Suresh Raina के परिवार में तीन भाई और एक बड़ी बहन है.

Suresh Raina
Suresh Raina

Suresh Raina जब 14 साल के थे तब उन्होंने क्रिकेटर बनने का फैसला लिया. बताया जाता है कि, Suresh Raina ने बचपन में जिस टीचर से स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग ली, उन्हीं की बेटी पर उनका दिल आ गया था. जी हां, Suresh Raina की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. प्रियंका (priyanka chaudhary) के पिता सतपाल मुरादनगर में एक कॉलेज में टीचर होने के साथ-साथ स्पोर्ट्स टीचर भी थे. रैना ने बचपन में उन्हीं से ट्रेनिंग ली और यहीं पर प्रियंका और उनके बीच दोस्ती हुई. धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई. प्रियंका उस समय नीदरलैंड में बैंकिंग सेक्टर में काम करती थीं. लेकिन Suresh Raina के साथ भारत में रहने के लिए उन्होंने नौकरी को छोड़ दी. इसके बाद दोनों ने 3 अप्रैल साल 2015 को  दिल्ली के लीला प्लेस होटल से शादी की.

2016 में Suresh Raina और प्रियंका के घर एक बेटी का जन्म हुआ. जिसका नाम ग्रेसिया है. Suresh Raina की बीवी ने अपनी बेटी के नाम से चैरिटी फाउंडेशन बनाया. यह गरीब माओं और बच्चों की शारीरिक और मानसिक समस्या को दूर करने में यह मदद करता है. पिछले साल मार्च में उन्हें एक बेटा भी हुआ, जिसका नाम रियो है.

Suresh Raina के क्रिकेट करियर की बात की जाए, तो उन्हें 15 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 टीम में खेलने का मौका मिला. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ अंडर-17 क्रिकेट में भी उनको सिलेक्ट किया गया. जिसके चलते Suresh Raina लोगों की नजर में आने लगे. 2004 में Suresh Raina को अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए लिए भी चुना गया. जिसमें उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीन अर्धशतक लगाए.

Suresh Raina
Suresh Raina

इसके बाद Suresh Raina ने 30 जुलाई 2005 को श्रीलंका के खिलाफ सीनियर टीम में डेब्यू किया और जल्द ही भारतीय टीम के स्टार प्लेयर बन गए. पिछले साल रिटायरमेंट से पहले उन्होंने भारत के लिए 18 टेस्ट में 768, 226 वनडे में 5615 और 78 टी20 में 1605 रन बनाए है.

इतना ही नहीं Suresh Raina IPL में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले चौथे बल्‍लेबाज हैं. IPL में उनके नाम 205 मैचों में 5528 रन है. उन्होंने अपने IPL करियर में 1 शतक और 39 फिफ्टी लगाई है.

यह भी पढ़ें : Corona New Variant के डर से भारत के शेयर मार्केट में मचा हाहाकार, सेंसेक्स ने लगाया 1689 अंक का गोता

 

Related posts

बदल गया झारखंड के मौसम का मिजाज, अभी तो शुरू हुई है बूंदाबादी, चार दिन बरसेंगे मेघ, गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड

Pramod Kumar

Indian Miracle: भारतीय वैज्ञानिक ने ‘सेल कल्चर’ से मोती बनाकर दुनिया को हैरत में डाला

Pramod Kumar

COVID-19 vaccine : सरकार का बड़ा फैसला, दिव्यांग और असहाय लोगों को घर जाकर दी जाएगी वैक्सीन

Manoj Singh