समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Happy Birthday Hema Malini: Dream Girl नहीं अड़तीं तो ‘हेमा मालिनी’ से बन जातीं ‘सुजाता’

Happy Birthday Hema Malini

न्यूज डेस्क/समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

फिल्मों में पदार्पण के पहले ही फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ में मिला Dream Girl नाम आज 73 साल की हो चुकीं हेमा मालिनी (Hema Malini) पर अब भी सार्थक सिद्ध हो रहा है। दक्षिण भारतीय फिल्मों में छोटा-मोटा रोल करने के  बाद अपनी मां के सपनों को पूरा करने के लिए हेमामालिनी मायानगरी मुम्बई आयी थीं, यह मायानगरी हेमा मालिनी को खूब भायी और हेमा मालिनी फिल्म प्रेमियों को खूब भायीं, तभी 73 वर्ष की हो जाने के बाद भी वह देश की धड़कन बनी हुई हैं। हेमा मालिनी बॉलीवुड की बेहद चंद अभिनेत्रियों में शुमार हैं, जिन्होंने अकेले के दम पर फिल्मों हिट और सुपर हिट करायी है। बाद की अभिनेत्रियों में यह पुनरावृत्ति श्रीदेवी ही कर सकी हैं। शायद यह नाम में एक ‘समानता’ का असर है। मालिनी और श्रीदेवी ‘मां दुर्गा’ के नाम हैं।

फिल्ममेकर को ‘हेमा मालिनी’ नाम रास नहीं आया

कम लोगों को ही पता होगा कि हेमा मालिनी (Hema Malini) ने जब फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था तो उनको नाम बदलने का सुझाव दिया गया था। बड़े सपने लेकर मुम्बई आयी हेमा मालिनी का नाम फिल्ममेकर को रास नहीं आया था। उनसे कहा गया कि ‘हेमा मालिनी’ नाम ग्लैमरस नहीं है, इसलिए नाम बदलकर ‘सुजाता’ रख दिया जाये। यह तो नाम बदलने की बात हुई, तमिल फिल्म डायरेक्टर श्रीधर ने तो उन्हें यह कहकर रिजेक्ट कर दिया गया कि इनमें स्टार वाली बात नहीं है, न ही चेहरे में कोई स्टार अपील है। शायद उन्हें हीरे की परख नहीं थी। क्योंकि उनका नाम और उन्हें रिजेक्ट करने वाले यह नहीं देख पाये कि जिसे वे रिजेक्ट कर रहे हैं, उसकी चमक के आगे सबकी आंखें चुधियाने वाली हैं।

तमिल की कुछ फिल्मों में छोटे-मोटे रोल निभाने के बाद जब हेमामालिनी ने मायानगरी में कदम रखा तो एक ऐसे फिल्मी जौहरी से मुलाकात हुई जिन्होंने समझ लिया था कि हेमा एक ऐसा हीरा हैं, जिनकी चकाचौंध में सब फीके पड़ जाएंगे। यह जौहरी कोई और नहीं, फिल्म जगत के बिगेस्ट शोमैन राज कपूर थे। राजकपूर से हेमा मालिनी की मुलाकात हुई और फिल्म डायरेक्टर महेश कौल के लिए स्क्रीन टेस्ट में हेमा ने इतना सटीक अभिनय किया कि उन्हें फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ में बतौर हीरोइन कास्ट कर लिया गया। फिल्म ठीक-ठाक चल गयी और उसके बाद हेमा को पीछे मुड़कर देखना नहीं पड़ा। हेमा को पहली सक्सेस मिली फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ से। इस फिल्म में देव आनंद के साथ उनकी जोड़ी को बेहद पसंद किया गया। रमेश सिप्पी ने 1971 में हेमा को लेकर ‘अंदाज’ फिल्म बनाई, जिसमें शम्मी कपूर और राजेश खन्ना थे। यह फिल्म जबरदस्त हिट हुई। इसके बाद तो फिल्म इंडस्ट्री को कई सफल फिल्में देकर हेमा मालिनी ने अपने नाम का सिक्का जमा दिया। बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के कई सुपरस्टार कलाकारों के साथ वह काम कर चुकी हैं जिनमें राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, देव आनंद, धर्मेंद्र जैसे कई सुपर स्टार कलाकार हैं।

ऐसे पड़ा हेमा मालिनी का नाम Dream Girl

यह किस्सा खुद हेमा मालिनी ने शेयर किया था। ड्रीम गर्ल कहे जाने के पीछे फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ थी। जिसके प्रोड्यूसर आनंद स्वामी थे। उनका न्यू कमर को इंट्रोड्यूस करने का अपना ही स्टाइल था, उस समय उन्होंने मुझे इंट्रोड्यूस करते हुए कहा था, ‘दैट इज ड्रीम गर्ल कमिंग टू द टाउन’। उस समय मेरी फिल्म आने वाली थी और मेरा कोई नाम ही नहीं ले रहा था। तब मुझे बताया गया कि, यही तुम्हारा आगे का नाम होगा और यही हुआ। मुझे लोग ड्रीम गर्ल के नाम से जानने लगे।

यह भी पढ़ें: …तो Pregnant हैं महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी? सोशल मीडिया पर चर्चा तेज

Related posts

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू हुए भावुक, कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

Manoj Singh

Johnny Depp ने जीता मानहानि का केस, पूर्व पत्नी Amber Heard को देने होंगे 116 करोड़ रुपये

Manoj Singh

Jharkhand: वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव के केन्द्र से बकाया राशि मांगने पर भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कसा तंज

Pramod Kumar