समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर मनोरंजन

Happy Birthday A R Rahman: एआर रहमान ने तंगहाली में काटा था बचपन, इस वजह से हिन्दू धर्म छोड़ मुस्लिम बन गए

Happy Birthday A R Rahman

न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस झारखण्ड -बिहार

Happy Birthday A R Rahman: सुरों के बादशाह एआर रहमान (A. R. Rahman) का जन्म 6 जनवरी 1967 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था। उनका पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है। हालांकि उनका असली नाम ‘दिलीप कुमार’ था जो कि उन्हें पसंद नहीं था। एआर रहमान (AR Rahman) अपना 55वां बर्थडे मना रहे हैं।

पिता भी संगीतकार थे

अपने संगीत से लोगों के दिलों में बस जाने वाले रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिला है। उनके पिता भी संगीतकार थे। अपनी रचनाओं से रहमान ने ना सिर्फ देश में बल्कि दुनिया में भी नाम कमाया और तिरंगे का मान बढ़ाया है। ऑस्कर विनर संगीतकार के बर्थडे के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारियां देने जा रहे हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

संगीत स्कूलों में रहमान को पढ़ाया जाता है

रहमान जब 9 साल के थे तभी उनके पिता का निधन हो गया था। उस समय स्कूल में पढ़ रहे रहमान को परिवार की मदद करने के लिए काम करना पड़ा, जिसकी वजह से वो एग्जाम में भी फेल होने लगे। गरीबी कुछ ऐसी कि पैसों के लिए घरवालों को वाद्ययंत्र तक बेचने पड़े थे।15 वर्ष की उम्र में रहमान को कम उपस्थिति के कारण स्कूल छोड़ना पड़ा था। अपने हुनर को उन्होंने अपना हथियार बनाया और आज दुनिया के तमाम बड़े संगीत स्कूलों में रहमान को पढ़ाया जाता है।

1991 में फिल्मों के लिए म्यूजिक बनाना शुरू किया

एक साक्षात्कार के दौरान ए. आर. रहमान ने कहा कि वह 25 साल की उम्र तक आत्महत्या  के बारे में सोचा करते थे। लेकिन, संगीत के शौक ने रहमान को इन हालात से उबारा और अपने शौक को ही रहमान ने अपना पेशा बना लिया। साल 1991 में रहमान ने फिल्मों के लिए म्यूजिक बनाना शुरू किया। फिल्मकार मणि रत्नम ने अपनी फिल्म ‘रोजा’ में उन्हें संगीत देने का मौका दिया।

इस घटना के बद बदला धर्म 

बताया जाता है कि 1984 में रहमान की बहन की तबीयत बहुत ज्यादा खराब थी। उस वक्त उनकी मुलाकात कादरी से हुई। उनकी सेवा करने के बाद रहमान की बहन पूरी तरह ठीक हो गई। इसके बाद उन्होंने अपने परिवार के साथ इस्लाम धर्म अपना लिया और अपना नाम दिलीप कुमार से बदलकर अल्लाह रक्खा रहमान कर लिया।

फिल्मफेयर से लेकर ऑस्कर तक का सफर तय किया

रहमान को अब तक छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दो ऑस्कर पुरस्कार, दो ग्रैमी पुरस्कार, एक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, 15 फिल्मफेयर पुरस्कार और दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए 17 साउथ फिल्म फेयर पुरस्कार मिल चुके हैं। ए आर रहमान का चेन्नई में  खुद का म्यूजिक स्टूडियो है।

एआर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है, और उनके तीन बच्चे खतीजा, रहीमा और अमीन हैं। हाल ही में उनकी बेटी खतीजा की सगाई हुई है।

ते भी पढ़ें : पहले खुद को किया घायल, फिर फंदे पर लटके, Tihar Jail में 5 कैदियों ने की आत्महत्या की कोशिश

 

Related posts

Bihar News : तारापुर व कुशेश्वरस्थान में 49 प्रतिशत मतदान, दो दिन बाद परिणाम

Manoj Singh

रोहतास : Viral Fever की राह रोकने को लेकर Alert Mode पर स्वास्थ्य विभाग

Manoj Singh

नेशनल गेम्स घोटालाः आरके आनंद ने कोर्ट में किया सरेंडर

Manoj Singh