समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Hanuman Jayanti: गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी

hanuman-jayanti-pm-modi-to-inaugurate-in-gujrat

Hanuman Jayanti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार को गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की मूर्ति का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि यह प्रतिमा ‘हनुमानजी4धाम’ परियोजना के तहत देश भर में चार दिशाओं में स्थापित की जा रही चार प्रतिमाओं में से दूसरी है।

इसे पश्चिम में मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्थापित किया गया है। पीएमओ ने कहा, ‘श्रृंखला की पहली प्रतिमा 2010 में उत्तर में शिमला में स्थापित की गई थी। दक्षिण में रामेश्वरम की प्रतिमा पर काम शुरू कर दिया गया है।’

पीएमओ के मुताबिक भगवान हनुमान से संबंधित चार धाम परियोजना के तहत देश के चारों दिशाओं में हनुमान की मूर्ति स्थापित की जानी है। इस कड़ी में यह हनुमान की दूसरी मूर्ति होगी जो पश्चिम दिशा में होगी। इस श्रृंखला की पहली मूर्ति वर्ष 2010 में उत्तर दिशा में यानी शिमला में स्थापित की गई है।

इस बार ‘हनुमान जयंती’ को बजरंगबली की पूजा के लिए विशेष माना जा रहा है

गौर हो कि इस बार चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती मनाई जा रही है, मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस बार हनुमान जयंती पर एक खास योग भी बन रहा है। हनुमान जयंती इस बार शनिवार के दिन मनाई जाएगी। मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंगबली की पूजा के लिए खास माने जाते हैं। ऐसे में इस बार की चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को आने वाली हनुमान जयंती को बजरंगबली की पूजा के लिए विशेष माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: Jharkhand Panchayat Election: आज से झारखंड की 1127 पंचायतों में नामांकन, 14 मई को मतदान, जानिए पूरी Detail

Related posts

Election 2022:  यूपी की जंग जीतने के बाद भाजपा के हाथ आयेगी ‘माया’, बसपा प्रमुख के लिए भाजपा का क्या है प्लान?

Pramod Kumar

नेशनल गेम्स घोटालाः आरके आनंद ने कोर्ट में किया सरेंडर

Manoj Singh

Video goes Viral: बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी के बिगड़े बोल…

Manoj Singh