समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Gyanvapi Case News: ज्ञानवापी केस पर हिंदू पक्ष के हक में आया फैसला, कोर्ट ने अंजुमन इंतेजामिया कमेटी की याचिका की खारिज

Gyanvapi Case News

Gyanvapi Case News: हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी मस्जिद के शृंगार गौरी मंदिर में पूजा करने की अनुमति मांगी थी। ज्ञानवापी मस्जिद के शृंगार गौरी मंदिर में 5 महिलाओं ने पूजा करने के अधिकार के लिए कोर्ट में अपील की थी। जिसका विरोध करते हुए मुस्लिम पक्ष ने याचिका को खारिज करने के लिए याचिका दी थी। इन्हीं याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए स्थानीय वाराणसी को आदेश दिया कि वह सुनवायी कर यह तय करे कि मामले सुनवाई योग्य है या नहीं। इसी मामले पर आज वाराणसी कोर्ट ने सुनवाई करते हुए ज्ञानवापी में पूजा करने की याचिका के सुनवाई योग्य पाया और मुस्लिम पक्ष के विरोध को खारिज कर दिया। याचिका को सुनवाई योग्य पाये जाने पर यह तय हो गया कि ज्ञानवापी मस्जिद के शिवलिंग और शृंगार गौरी की पूजा का अधिकार दिया जा सकता है या नहीं। वाराणसी कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 22 सितम्बर को होगी।

ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर पूरे देश की निगाहें वाराणसी कोर्ट के फैसले पर टिकी हुई थी। कोर्ट का फैसला हिंदू पक्ष के हक में आने के बाद देशभर में खुशी का माहौल बन गया है। वहीं, मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका देते हुए उसकी याचिका को खारिज कर दी गयी है। कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की दलील को खारिज करते हुए अपने फैसले में कहा है कि सिविल प्रक्रिया संहिता के आदेश 07 नियम 11 के तहत इस मामले में सुनवाई हो सकती है।

क्या हो सकता है आगे?

कोर्ट के उक्त फैसले के संदर्भ में विधिक विेशेषज्ञों का कहना है कि कानूनी लड़ाई की अभी शुरुआत हुई है। हिंदू पक्ष इसे जीत मानकर नहीं चल सकता। अभी लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी है। परन्तु एक शुरुआत तो हो गयी है। मुस्लिम पक्ष वाराणसी कोर्ट के इस फैसले के विरुद्ध उच्च अदालत को रुख करने का मन बनाया है। वहीं, हिंदू पक्ष भी आगे की लड़ाई के मूड में है। हिन्दू पक्ष का कहना है कि अगर मुस्लिम पक्ष की ओर से ऐसा किया जाता है, तो हिंदू पक्ष भी उच्च अदालत में खड़ा होगा।

यह भी पढ़ें: शिबू सोरेन को दिल्ली हाईकोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति मामले में दी बड़ी राहत, लोकपाल की सुनवाई पर रोक

Related posts

एक रास्ता है जिंदगी, जो थम गए तो कुछ नहीं… पटना के गंगा घाट पर Competitive Exams की तैयारी करते हैं बच्चे

Manoj Singh

Rupa Tirkey Case: कोर्ट ने दिया SP, पंकज मिश्रा, DSP पीके मिश्रा व STSC थाना प्रभारी पर FIR दर्ज करने का आदेश

Manoj Singh

दरियादिली : Tej Pratap Yadav ने सड़क पर कलम बेचने वाली बच्ची को Gift कर दिया Apple का फोन

Manoj Singh