समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

Gutkha’s Spit : एक साल में कई लाख टन गुटखा थूकते हैं भारतीय, इस राज्य के लोग हैं सबसे आगे

Gutkha's Spit

Gutkha’s Spit : देश में गुटखा खाने वालों की संख्या अनगिनत और बहुत ज्यादा है. गुटखा के शौकीन शहर की दीवारों और कोनों पर अपने निशान छोड़ते चलते हैं. कुछ तो राह जहां मर्जी आती है वहीं थूक देते हैं. शहर में कई जगहों पर दीवारें गुटखा, पान के थूकने से लाल रंग की दिखती हैं. लेकिन भारत में गुटखा खाने वालों से कुछ ऐसे चौंकाने वाले तथ्य भी हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

आदत है बेहद गंभीर

भारत में आपने शहर की कई दीवारें देखी होगी, जो गुटखा थूकने की वजह से गंदी हो जाती हैं. वहीं, कचरेदान के पास, सड़क पर, सड़क किनारे खंभों पर भी गुटखा थूकने के निशान रहते हैं. यहां तक कि लोग कई ऐतिहासिक इमारतों को भी गुटखे से गंदा कर देते है. हो सकता है कि आपको भी ये सब देखकर गुस्सा होता है, लेकिन लोगों की ये आदत बेहद गंभीर है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारत के लोग इतना गुटखा या पान थूकते हैं, जो कई टन के बराबर हैं.

सालभर में लोग लाखों टन तक गुटखा थूक देते हैं

भारत के लोग हर साल कई लाख टन तक गुटखा थूक देते हैं. ये डेटा वाकई हैरान कर देने वाला है, क्योंकि सालभर में लोग लाखों टन तक गुटखा थूक देते हैं. कई रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत के लोग सालभर में 1.564 मिलियन टन गुटखा थूक देते हैं.

गुटखे की थूक से कई स्विमिंग पूल भरे जा सकते हैं

भारत में गुटखे की कितनी खपत है. अगर स्विमिंग पूल के आधार पर देखें तो लोग इतना गुटखा थूकते हैं कि उससे कई स्विमिंग पूल भरे जा सकते हैं. कहा जाता है एक ओलिंपियन पूल में 2.5 मिलियन लीटर पानी आता है. ऐसे में कई स्विमिंग पूल भारत के लोग गुटखे थूककर भर सकते हैं.

यूपी नंबर वन तो बिहार नंबर टू

कहां है सबसे ज्यादा खपत- इंडिया इन पिक्सल के एक ग्राफिक के अनुसार, हर साल उत्तरप्रदेश के लोग गुटखा थूककर 46.37 पूल भर सकते हैं. उसके बाद बिहार का नंबर है, जहां के लोग एक साल में 2.5 मिलियन वाले 31.33 पूल भर सकते हैं.

खतरनाक हैं संकेत

वहीं, ओडिशा के लोग 28.37, बंगाल के लोग 21.94, गुजरात के लोग 20.98 और दिल्ली के लोग 1.8 पूल हर साल गुटखा थूककर भर सकते हैं. आप इन आंकड़ों से अंदाजा लगाइए कि यह भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें : Instagram Users ALERT: एक गलती से आपका पूरा Insta Account हो सकता है Hack, जानें कैसे करें बचाव

 

Related posts

The Last Tea Shop of India: ये है हिंदुस्तान की सबसे अंतिम दुकान, यहां से सीधे स्वर्ग जाते हैं लोग! आनंद महिंद्रा ने शेयर की फोटो

Manoj Singh

दरियादिली : Tej Pratap Yadav ने सड़क पर कलम बेचने वाली बच्ची को Gift कर दिया Apple का फोन

Manoj Singh

केरल में कोरोना के बाद अब Nipah virus से हड़कंप, 12 साल के बच्चे की मौत

Manoj Singh