समाचार प्लस
Breaking Uncategories गुमला फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

छात्र और युवाओं में देश भक्ति भरने का NCC ने उठाया बीड़ा, अधिकारियों द्वारा दिया जा रहा प्रशिक्षण

Gumla news NCC took the initiative to guide youth

गुमला से अजित सोनी की रिपोर्ट

Gumla News: गुमला में छात्र एवं युवा में देश भक्ति को भरने और नोजवान छात्र युवा राष्ट्रीय मुख्यधारा से न भटके इसके लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी ) ने महत्वपूर्ण बीड़ा उठाया है ।

ज्ञात हो कि गुमला लोहरदगा क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा छात्रों और युवाओं को अपने संगठन में शामिल कर राष्ट्र विरोधी काम कराने की लगातार प्रयास हो रही थी इसके लिए एनसीसी ने छात्रों व युवाओं में देशभक्ति की भाव देश सेवा में समर्पण के लिए इन क्षेत्रों के स्कूल में एनसीसी बटालियन का गठन कर प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।इसी तरह का प्रशिक्षण 46 बटालियन झारखंड एनसीसी की ओर से गुमला में आयोजित की गई है ।जिसमें गुमला, लोहरदगा,सिमडेगा जिले के छात्र प्रशिक्षण ले रहे हैं ।

इधर छात्र संघ के युवा कार्यकर्ता की माने तो यह प्रशिक्षण आर्मी के पदाधिकारी और जवानों के द्वारा दिया जा रहा है ।जिसमें देश सेवा की भावना के साथ-साथ शारीरिक फिटनेस का करी अभ्यास भी कराया जा रहा है। साथ ही शोशल मूमेंट के तहत गांव और समाज के बीच आमजनों को इसका लाभ पहुचा सके । जिसको लेकर तरह तरह के ट्रेनिग ब

च्चों को दिया जाता है । जिसका लाभ आमजनों को सीधे तौर पर मिलेगा जिससे गांव के सुद्रवर्ती इलाके के युवाओं से अपील किया है।और कहा है। कि देश की सेवा ही हमारा धर्म है। वही छात्र और छात्राओं को इंडियन आर्मी के बारे में बताया जा रहा है। जो किस प्रकार देश की सेवा में समर्पित रहते हैं।

छात्रों को शारीरिक मानसिक रूप से देश के प्रति समर्पण भाव सिखाया जा रहा है साथ ही जरूरत पड़ने पर राष्ट्र सेवा में अपना योगदान कैसे करें इसका भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण ले रहे हैं छात्रों को हथियार व फायरिंग की ट्रेनिंग भी दी जा रही है।जिससे प्रशिक्षण ले रहे छात्र काफी खुश नजर आए और छात्र ने बताया है। कि हम

भी देश सेवा और समाज सेवा करने के लिए तैयार हैं ।छात्रों ने कहा कि अनुशासन के साथ-साथ समाज सेवा राष्ट्र सेवा करने का मूल मंत्र भी एनसीसी कैंप में हमें सीखने को मिल रहा है जो हमारे जीवन के लिए कारगर साबित होगा ।

एनसीसी के सीओ ने बताया कि छात्रों और युवाओं में राष्ट्रभक्ति एवं उनमें फिटनेस एवं क्षमता को बढ़ाने के लिए एनसीसी लगातार प्रयास कर रही है और आने वाले समय में अधिक से अधिक छात्रों युवाओं को इस अभियान में जोड़कर राष्ट्र के प्रति समर्पण की भाव में युवाओं लाने की बात कही।

बहरहाल सरकार एक तरफ छात्र और ग्रामीण इलाके के युवाओं को एन सी सी से जोड़कर अन्य युवाओं को भी मुखयधारा से जोड़कर छात्र और युवाओं में देश भक्ति और राष्ट्र भक्ति का प्रेरणा दे रही है। वही युवा मुखयधारा से हट कर राष्ट्र विरोधी कार्य कर रहे जिसको लेकर युवाओं से मुख्य धारा में लौटने की अपील की है। देस सेवा करने की बात कही है।

इसे भी पढ़ें: सिटीजन फाउंडेशन और प्रेस क्लब देगा पत्रकारों को फेलोशिप, कैटेगरी में मिलेंगे 50-50 हजार रुपए

Gumla News

Related posts

Tokyo Olympics 1964 में देश को हॉकी का गोल्ड दिलाने वाले कप्तान पद्मश्री चरणजीत सिंह का निधन

Pramod Kumar

The Railway Men: बाबिल खान ने शेयर किया भोपाल गैस त्रासदी पर बनी फिल्म का पोस्टर, R. Madhavan, Kay Kay Menon भी आएंगे नजर

Sumeet Roy

 OBC Reservation के फेर में न फंस जाये झारखंड पंचायत चुनाव, सुप्रीम कोर्ट में कल है सुनवाई

Pramod Kumar