समाचार प्लस
Breaking गुमला फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

बेबसी और तंगहाली की शिकार महिला ने दुधमुंहे बच्चे को 5 हजार में बेचा

Gumla News

गुमला से अजित सोनी की रिपोर्ट
Gumla News:
तमाम मुश्किलों का सामना कर 9 महीने तक कोख में बच्चे को संभालने और असहनीय पीड़ा से गुजरकर बच्चे को जन्म देने वाली मां क्या गरीबी, तंगहाली और बेबसी के आगे इस हद तक मजबूर हो सकती है कि अपने दुधमुंहे बच्चे को महज 5 हजार रुपए में बेच दे? गुमला से एक ऐसी ही को झकझोर देने वाली खबर सामने आ रही है.

अपने एक माह के नवजात बच्चे को महज 5 हजार रुपए में महिला ने किसी अपरिचित के हाथों बेचने को बाध्य हो गयी। गुड़िया देवी के दो अन्य बच्चे खुशबू कुमारी (12 वर्ष) व आकाश कुमार (8 वर्ष) पटना में बिहटा के ईंट भट्ठे में कैद हैं। वहीं 3 साल की एक बच्ची दिवाली कुमारी स्वयं उसके साथ है। गुड़िया देवी के पहले पति की मौत हो चुकी है पहले पति से उसके दो बच्चे हैं वहीं उसने दूसरी शादी सिमडेगा के बंगरु निवासी बजरंग साहू से की जो फिलहाल कबाड़ का काम करता है। गुड़िया देवी को दूसरे पति से दो संतान है। हालांकि उसका पति भी फिलहाल उसके साथ नहीं रहता और बेघर गुड़िया देवी जो कि खुद टीबी रोग से ग्रसित है, उसने अपने साथ रह रही 3 साल की बेटी दिवाली कुमारी को भी बेचने की कोशिश की पर लोगों के समझाने बुझाने के बाद उसने मन बदल दिया था.

बेघर होकर भुखमरी से जूझते हुए जैसे तैसे जीवन यापन को बाध्य गुड़िया देवी की करूण कहानी से अवगत होने के बाद मंत्री चंपई सोरेन ने उसकी मदद के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिया है. जिला प्रशासन की पहल पर सदर एसडीओ व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने अंबेडकर नगर पहुंचकर गुड़िया देवी से मुलाकात की. महिला के अत्यंत नाजुक स्वास्थ्य को देखते हुए कुपोषण व अन्य बीमारियों की आशंका के मद्देनजर एसडीओ ने जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ केके मिश्रा से बातकर उसके इलाज की व्यवस्था भी कराई। डॉ ने तत्काल अपनी टीम के माध्यम से महिला की जांच पड़ताल व समुचित इलाज का प्रबंध किया। डॉक्टर के मुताबिक गुड़िया देवी टीबी सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित है। उसे बेहतर ईलाज मुहैय्या करायी जा रही है।

वहीं एसडीओ रवि आनंद ने बताया कि गुड़िया देवी के दो अन्य बच्चों जो बिहार के पटना के बिहटा स्थित किसी ईंट भट्ठे में कार्यरत हैं, उनकी वापसी के लिए प्रशासनिक स्तर से आवश्यक पहल की जा रही है। साथ ही जिस दूधमुँहे बच्चे को 5 हज़ार रुपए में गुड़िया देवी के पति ने बेच दिया उसके संबंध में भी प्रशासन अपनी ओर से पता लगा कर उसके वापसी की कोशिशों में जुटी है।

इसे भी पढ़ें: Dhanbad Judge Death Case: जज उत्तम आनंद की मौत मामले में कोर्ट ने किया चार्ज फ्रेम

Related posts

‘आश्रम 3’ रिलीज होते ही और भी बोल्ड हुईं Esha Gupta, शेयर कर दी ऐसी कातिलाना तस्वीर

Manoj Singh

T20 World Cup: रोहित शर्मा और राहुल ही करेंगे अफगानिस्तान के खिलाफ ओपन, ऐसी होगी टीम इंडिया

Pramod Kumar

विधायक Amba Prasad ने सदन में उठाया भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 और वन अधिकार अधिनियम 2006 लागू करने का मामला, सीएम ने लिया संज्ञान

Sumeet Roy