समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने सीएम हेमंत को लिखा पत्र, देवघर रोपवे हादसे और रांची हिंसा पर मांगा जवाब

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर राज्य में घटित दो विशेष घटनाओं की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया है। उन्होंने उल्लेख किया है कि दिनांक 10.04.2022 को देवघर जिला में त्रिकुट पहाड़ी पर रोप-वे की दुर्घटना हुई थी। उक्त दुर्घटना की जाँच हेतु राज्य सरकार द्वारा 19.04.2022 को एक समिति गठित की गई थी। समिति को 2 माह में जाँच प्रतिवेदन समर्पित करना था। इसी प्रकार रांची शहर में 10 जून, 2022 को सांप्रदायिक हिंसा एवं पुलिस फायरिंग की गंभीर घटना घटित हुई। उक्त घटना की जाँच हेतु राज्य सरकार द्वारा वरीय पदाधिकारियों की एक समिति का गठन किया गया था जिसे 2 माह में जाँच प्रतिवेदन प्रस्तुत करना था।

इन दोनों घटनाओं के संबंध में अभी तक संबंधित जाँच समितियों द्वारा कोई जाँच प्रतिवेदन राज्य सरकार को प्रस्तुत नहीं किया गया है। राज भवन द्वारा मुख्य सचिव से इस विषय पर जानकारी मांगी गई थी, जिसके जबाव में मात्र देवघर रोप-वे दुर्घटना से संबंधित एक अपूर्ण प्रतिवेदन प्रेषित किया है जिसमें उक्त दुर्घटनाओं के कारणों की तकनीकी जाँच लंबित होने का उल्लेख है। अखबारों से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार राँची सांप्रदायिक घटना की जाँच हेतु गठित समिति द्वारा जाँच की कार्रवाई काफी पूर्व से ही बंद कर दी गई है।

राज्यपाल महोदय ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि ऐसे महत्वपूर्ण घटनाओं की जाँच में राज्य सरकार के स्तर से कोई अनुश्रवण नहीं किया गया है, जिस कारण इन घटनाओं की जबावदेही तथा भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने हेतु उपाय नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इन दोनों घटनाओं की जाँच अतिशीघ्र पूर्ण कराते हुए दोषी व्यक्तियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाय एवं जाँच प्रतिवेदन से तथा कार्रवाई के फलाफल से उन्हें अवगत कराया जाय।

Related posts

Labour Day 2022: ‘खून- पसीने की जो मिलेगी तो खाएंगे… नहीं तो यारों हम भूखे ही सो जाएंगे…,’ आज भी मजदूरों के नहीं बदले हैं हालात

Manoj Singh

Disha Patani का फिर दिखा हुस्न का जलवा, बिकिनी फोटो से लूट लिया फैंस का दिल

Manoj Singh

CM Hemant Soren चाहते हैं Deoghar AIIMS में मिले स्थानीय लोगों को रोजगार

Pramod Kumar