समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

राज्यपाल Ramesh Bais ने झारखंड में पर्यटन की स्थिति को लेकर जताई चिंता, कहा -विजन नहीं होने से पर्यटन में पिछड़ा झारखंड

image source : social media

राज्यपाल रमेश बैस ( Ramesh Bais) ने गुरुवार को पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद और युवा कार्य विभाग की समीक्षा बैठक  (tourism deptt. review meeting) में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे पर्यटन के क्षेत्र में रुचि लेकर कार्य करें।राज्यपाल रमेश बैस ( Ramesh Bais) ने कहा कि बड़ी दुःख की बात है कि पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाओं वाला झारखंड पर्यटन और पर्यटकीय सुविधाओं की दृष्टिकोण से काफी पिछड़ा हुआ है, विजन की कमी है। झारखंड नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण है, लेकिन देश के लोगों को यहाँ के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी नहीं है। पर्यटन स्थलों में आधारभूत संरचनाएं तक नहीं है।

‘मलूटी’ का जीर्णोद्धार कार्यअपेक्षा के अनुरूप नहीं हो रहा

राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने मलूटी जाकर जीर्णोद्धार कार्य को देखा और बहुत पीड़ा हुई. पूरे विश्व में टेरेकोटा के इस प्रकार के मंदिरों की शृंखला नहीं होगी, लेकिन जीर्णोद्धार कार्य बिल्कुल भी अपेक्षा के अनुरूप नहीं हो रहा है। जिस स्वरूप में मंदिर था, जीर्णोद्धार के तहत उसी स्वरूप में लाने का प्रयास होना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि एक साल में एक ही परियोजना को ठीक से पूरा किया होता तो, अभी तक राज्य बनने के बाद 21 पर्यटन स्थल विकसित हो सकते थे. उन्होंने देवघर स्थित बाबाधाम मंदिर को विकसित करने की बात कही। राज्यपाल ने कहा कि आज बहुत से ऐसे देश हैं जहां प्राकृतिक सौंदर्यता नहीं है, लेकिन कृत्रिम सौंदर्यता विकसित कर पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं, वहीं नैसर्गिक सुषमा से सुशोभित झारखंड प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में इतना पीछे है।

पर्यटन विकास के लिए राशि की चिंता न करें, सिर्फ प्रस्ताव दें

रमेश बैस ने कहा कि साहिबगंज में फॉसिल्स तक मौजूद है, लेकिन लोगों को इसकी जानकारी तक नहीं है। उन्होंने कहा कि उनकी ओर पूर्व में भी कहा गया कि पर्यटन विकास के लिए राशि की चिंता न करें, सिर्फ प्रस्ताव दें। उन्होंने समयबद्ध तरीके से कार्य करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने बाबाधाम मंदिर, देवघर को विकसित करने पर भी चर्चा की।

ये भी पढ़ें: JAC Exam 2023: अब दो नहीं, बल्कि एक ही टर्म में होगी मैट्रिक इंटर परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दिया निर्देश

Related posts

ज्वेलरी चोरी मामला: ओपी प्रभारी, सब इंस्पेक्टर व चालक जेल भेजे गए

Manoj Singh

Prem Prakash AK 47: प्रेम प्रकाश के घर से ED की रेड के दौरान 2 AK 47 राइफल बरामद, झारखंड-बिहार समेत कई ठिकानों पर छापेमारी जारी

Sumeet Roy

सहायक पुलिसकर्मियों ने मुख्यमंत्री के प्रति जताया आभार, बोले Hemant Soren- आपके सुरक्षित और बेहतर भविष्य को लेकर सरकार गंभीर

Manoj Singh