समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

केन्द्र सरकार HAPPY NEW YEAR बोलकर काटेगी आपकी जेब, इन बदलावों के लिए रहिये तैयार

New Changes in New Year

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

साल आता है, साल बीतता है। 2022 अब कुछ ही कदमों की दूरी पर है। हर बार नये साल का आगमन के साथ लोग अपने लिए नयी खुशियों की उम्मीदें करते हैं। नये साल में खुशियां कितनी आयेंगी, यह तो आने वाला वक्त बतायेगा, लेकिन कुछ तकलीफें सरकार ने आपके लिए पहले से तय कर रखी हैं, जो 2022 के आगमन के साथ आपके जीवन का हिस्सा बन जायेंगी। मन कड़ा कर लीजिये और उन्हें देख लीजिए-

ऑनलाइन भुगतान होगा और सुरक्षित

सरकार ने यह सुधार आपकी बेहतरी के लिए किया है। क्योंकि इसमें आपकी सुरक्षा निहित है। यह नियम डेबिट और क्रेडिट कार्ड के सहारे ऑनलाइन भुगतान को लेकर है। आरबीआई  ने ऑनलाइन भुगतान को और सुरक्षित बनाने के लिए सभी वेबसाइट और भुगतान गेटवे द्वारा स्टोर किए गए ग्राहकों के डेटा को हटाने और इसके स्थान पर लेनदेन करने के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन का उपयोग करने के उपाय किये हैं।

एन्क्रिप्टेड टोकन: नए नियमों के मुताबिक अब ऑनलाइन पेमेंट का भुगतान करते वक्त कार्ड नेटवर्क की तरफ से एक कोड मिलेगा जिसे टोकन कहा जाएगा। इस कोड का इस्तेमाल ही ऑनलाइन पेमेंट के लिए किया जाएगा। यह कोड एन्क्रिप्टेड फॉर्म में होगा, इस तरह से ग्राहकों को डेबिट और क्रेडिट के नंबर, सीवीसी नंबर और पिन नंबर को दर्ज नहीं करना होगा और न ही आपके कार्ड की निजी जानकारी मरचेंट वेबसाइट के पास स्टोर होगी।

एटीएम से निकासी होगी महंगी

1 जनवरी 2022 से एटीएम कार्ड से निकासी के लिए आरबीआई ने नये नियम बनाये हैं। अब ग्राहकों को तय सीमा से ज्यादा ट्रांजैक्शन के लिए ज्यादा राशि देनी होगी। 1 जनवरी से देश के सभी बैंक एटीएम चार्ज पर 5 फीसदी तक राशि बढ़ायेंगे। यानी अब लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से नकदी निकासी पर हर बार 21 रुपये देने होंगे। इस राशि पर जीएसटी भी लगेगी। वर्तमान में यह रकम 20 रुपये है जिसे अगले महीने से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया जायेगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भी बढ़ायेगा शुल्क

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 1 जनवरी, 2022 से नकद निकासी और जमा पर संशोधित शुल्क की घोषणा की है। नए नियम के मुताबिक अगर कोई खाताधारक निर्धारित फ्री लिमिट के बाद पैसे जमा करता है या निकालता है तो उसे अधिक चार्ज चुकाना पड़ेगा।

गूगल के ऐप के पेमेंट नियम बदलेंगे

गूगल की सभी सर्विस, जैसे- गूगल एड, यू ट्यूब, गूगल प्ले स्टोर और अन्य भुगतान सर्विस पर नये नियम लागू होंगे। रूपे, अमेरिकन एक्सप्रेस या फिर Diners Card के इस्तेमाल करने पर गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को सेव नहीं किया जाएगा। ऐसे में 1 जनवरी 2022 से आपको हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड डिटेल दर्ज करनी होगी।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर पर निगाह

एलपीजी सिलेंडर की अगली कीमत क्या होगी, यह जनवरी में पता चलेगा। क्योंकि तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर का भाव तय करती हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतें जिस प्रकार लगभग अपरिवर्तित रह रही है, इससे ग्राहक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में थोड़ी राहत की उम्मीद कर सकते हैं। ऊपर से पांच राज्यों के चुनाव भी नजदीक हैं।

यह भी पढ़ें: Tejashwi-Rachel news : मैं मायके चली जाऊंगी…. पत्नी रेचल को आई मायके की याद, पहुंचाने के लिए दिल्ली निकले तेजस्वी

Related posts

Jharkhand News: हेमंत सरकार पेट्रोल पर देगी 25 रुपये की छूट, ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ

Manoj Singh

शारदीय नवरात्र: मां कूष्माण्डा की आराधना से लौकिक-पारलौकिक उन्नति का खुलता है मार्ग

Pramod Kumar

7th JPSC के अभ्यर्थियों को बड़ा झटका, याचिका खारिज

Manoj Singh