समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

 ‘आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार’ पर हेमंत सरकार रेस, 15000 आवेदनों का त्वरित निष्पादन

Hemant Soren

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी स्थित उलिहातु से मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन द्वारा किया है। दो दिन पूर्व शुरू हुए कार्यक्रम के माध्यम से राज्य भर में देर शाम तक करीब 70 हजार जरूरतमंदों ने आवेदन दिए, जिसमें से करीब 15 हजार मामलों का निष्पादन कर दिया गया है, इनमें स्वास्थ्य एवं पोषण के 4, 809 पेंशन से संबंधित 1,499, पीडीएस के 1, 272,  आजीविका के 1,289, ई-श्रम के 1,095 समेत अन्य योजनाओं के 3, 131 आवेदन शामिल हैं। पंचायत और वार्ड स्तर पर शिविर का आयोजन कर जरूरतमंदों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने की प्रक्रिया के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं। सरकार के दो वर्ष पूरा होने तक चलने वाले इस कार्यक्रम में जनउन्मुख सभी योजनाओं से संबंधित आवेदन जमा कर उनकी निष्पादन की प्रक्रिया जारी है। इस अवधि में बिरसा हरित ग्राम योजना, पोटो हो खेल विकास योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद अभियान, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, हरा राशन कार्ड, सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना और मरङ गोमके जयपाल सिंह मुण्डा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना जैसी कई लोक कल्याणकारी योजनाओं से जरूरतमंद लाभान्वित होंगे। लोगों की अधिक सहभागिता के लिए जिला स्तर पर शिविर आयोजन को लेकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने लिखा पत्र

आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक जिला में प्रतिदिन कम से कम 04-05 पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने सभी मुखिया, प्रधान, मानकी मुंडा को पत्र लिख इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की है। मुख्यमंत्री  द्वारा पत्र क्षेत्रीय भाषा में भी संप्रेषित किया गया है।

“पिछले दो वर्ष में आप की सरकार के द्वारा आपकी उम्मीदों पर खरा उतरने के भरपूर प्रयास किए गए। आपकी सरकार आपके अधिकार के लिए आपके द्वार आ रही है। शिविर के माध्यम से जरूरतमंदों को सभी योजनाओं से जोड़ा जायेगा। राज्यवासी शिविर में योजनाओं का लाभ अवश्य लें। आइये, हम सब मिलकर धरती आबा के सोना झारखण्ड के सपनों को साकार करने में अपना योगदान दें”

यह भी पढ़ें: Jharkhand News : श्रमशक्ति को मिलने लगा अधिकार और सम्मान, कामगारों को मिला बकाया वेतन और मुआवजा

Related posts

अगर FREE में IPL देखना है तो Airtel का ये प्लान है बेहद खास, जानें इस Plan की पूरी Detail

Rohit Kumar

फलों की मिठास और फूलों की सुगंध बिखेर रहे झारखंड के खेत, Horticulture को बढ़ावा दे रही हेमन्त सरकार

Manoj Singh

अनंत चतुर्दशी पर करें भगवान विष्णु की आराधना, पूरी होंगी सारी मनोकामनाएं

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.